अभी अभी: पटना समेत इन जिलों में आंधी- बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि, किसानों को तगडा नुकसान

Heavy rains in 11 districts including Patna, heavy loss to farmers; where how much water
Heavy rains in 11 districts including Patna, heavy loss to farmers; where how much water
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार के कई जिलों में आंधी-पानी की स्थिति बनी हुई है। रविवार की देर रात और सोमवार को दिन में आंधी-पानी का सिलसिला बने रहने से राज्यभर में गर्मी और उमस से राहत मिली है। सोमवार को भागलपुर, कैमूर, सारण व पटना में झमाझम बारिश हुई। सबसे ज्यादा 48 मिमी बारिश किशनगंज के तैयबपुर में दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार 11 जिलों में विभिन्न जगहों पर बारिश हुई है। सूबे के कुछ भागों में मंगलवार को भी आंधी-पानी की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि बुधवार की सुबह तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। बारिश की गतिविधियां थमने के बाद 22 मार्च से अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की वृद्धि हो सकती है। मौसमविदों के अनुसार जनवरी और फरवरी में सूबे में बारिश की स्थिति नगण्य रही। इस वजह से मार्च के आरंभ से ही अधिकतम तापमान तेजी से चढ़ने लगा। राज्य के कई जिलों में इस दौरान लू जैसे हालात हो गए थे।

पिछले चार दिनों से पश्चिमी विक्षोभ की मजबूती से बिहार के वातावरण में ओलावृष्टि और आंधी पानी वाले बादल बने। इस वजह से कई जिलों में ओला वृष्टि और भारी बारिश देखी गई। बारिश के कारण अधिकतर शहरों का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से छह डिग्री तक नीचे आ गया। पटना के आसमान में पिछले दो दिनों से बादलों का बसेरा बना हुआ है। सोमवार को भी सुबह से बादल छाये रहे और ठंडी हवाओं का प्रवाह रहा। दोपहर में अचानक घने बादल आए और बूंदाबांदी के बाद झमाझम बारिश हुई। कुछ इलाकों में आधे घंटे तो कहीं 45 मिनट तक बारिश हुई।

पिछले चार दिनों से आंधी-बारिश की चपेट में राज्य का पूरा इलाका है। आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि ने रबी फसलों, मक्का, प्याज, सब्जियों के साथ आम और लीची को नुकसान पहुंचाया है। कृषि विभाग अभी आकलन में जुटा हुआ है। जिलों से रिपोर्ट मंगाई जा रही है। सोमवार तक चार जिलों ने विभाग को रिपोर्ट भेज दी है। इसमें मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर और गया जिला शामिल है। इन सभी जिलों में गेहूं, सरसों, दलहन को क्षति की रिपोर्ट है। कई जगह गेहूं, मक्का की फसल गिर गई है। आम और लीची के मंजर गिरे हैं। बारिश की वजह से राजधानी व इसके आसपास जगह-जगह जगजमाव और कीचड़ की स्थिति बनने से लोगों को भारी फजीहत का सामना करना पड़ा। पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री नीचे आ गया है। पिछले 24 घंटे में पटना के अधिकतम तापमान में 3.3 डिग्री की कमी आई है।

जगह मिलीमीटर

तैयबपुर (किशनगंज) 48

चांदन (बांका) 34

बरौली (गोपालगंज) 32.2

ठाकुरगंज (किशनगंज) 27.4

सबौर (भागलपुर) 27.4

हायाघाट (दरभंगा) 23

नवादा 22 मिमी

बैकुंठपुर (गोपालगंज) 21.8

अधवारा (कैमूर) 20

राघोपुर (सुपौल) 19.8

कोलगांव (भागलपुर) 19.2

कटैया (गोपालगंज) 18.4

किशनगंज 18.4