इन 4 जगहों का दीदार किए बिना अधूरी है हिमाचल की ट्रिप, आप न करें गलती, यहां जरूर करें मस्ती

Himachal trip is incomplete without visiting these 4 places, do not make mistake, definitely have fun here
Himachal trip is incomplete without visiting these 4 places, do not make mistake, definitely have fun here
इस खबर को शेयर करें

Best Travel Destination of Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश को देश की खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन्स का हब माना जाता है. वैसे तो हिमाचल प्रदेश में घूमने की कई जगहें मौजूद हैं. लेकिन क्या आपने बरमाना के बारे में सुना हैं. जी हां, अगर आप हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बरमाना की सैर आपके लिए बेस्ट हो सकती है. बरमाना की कुछ मशहूर जगहों का रुख करके आप अपने सफर को खास और यादगार बना सकते हैं.

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला सहित मनाली, कुल्लू वैली और स्पीति वैली में सालभर पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है. हालांकि इन दिनों बरमाना में भी सैलानियों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में हिमाचल की ट्रिप के दौरान बरमाना की कुछ शानदार लोकेशन्स को एक्सप्लोर करके आप अपने सफर में चार चांद लगा सकते हैं. तो आइए जानते हैं बरमाना में घूमने की बेस्ट जगहों के बारे में.

बरमाना पार्क को करें एक्सप्लोर
बरमाना पार्क बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों के बीच में मौजूद है. इस पार्क को पर्यटकों की पहली पसंद माना जाता है. वहीं बरमाना पार्क से आप न सिर्फ हिमालय के खूबसूरत पर्वतों का दीदार कर सकते हैं बल्कि पार्क के कुछ स्पोर्ट्स ट्राई करके आप अपने सफर को एडवेंचर्स भी बना सकते हैं.

लघत की करें सैर
लघत को बरमाना का बेस्ट व्यू पाइंट भी कहा जाता है, जो कि हिमालय की चोटी पर मौजूद हैं. वहीं लघत की ट्रेकिंग करके यहां से आप सनराइज और सनसेट का दिलकश नजारा भी देख सकते हैं. साथ ही ट्रेकिंग के दौरान ऊंचे पहाड़ और देवदार के पेड़ आपकी यात्रा को यादगार बना देते हैं.

इंडिया ग्राउंड जाएं
बरमाना की सैर के दौरान इंडिया ग्राउंड का दीदार नेचर लवर्स के लिए बेस्ट हो सकता है. इंडिया ग्राउंड में आप अलग-अलग पेड़-पौधों के साथ-साथ खूबसूरत फूलों और पक्षियों को भी निहार सकते हैं. वहीं इंडिया ग्राउंड से आप पूरे बरमाना शहर को आसानी से देख सकते हैं. साथ ही ट्रेकिंग ट्राई करने के लिए भी आप इंडिया ग्राउंड का रुख कर सकते हैं.

मंदिरों के दर्शन करें
शिमला से बरमाना की दूरी महज 85 किलोमीटर है. ऐसे में हिमाचल की ट्रिप प्लान करते समय आप बरमाना में मौजूद लक्ष्मी नारायण मंदिर के दर्शन करके अपने सफर को खास बना सकते हैं.