शिमला बना सैलानियों की पहली पसंद, आंकड़े तोड़ रहा पिछले सारे रिकार्ड

इस खबर को शेयर करें

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Pradesh Tourist Places, राजधानी शिमला में सैलानियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। तीन सप्ताह में शहर में पड़ोसी राज्यों से आए वाहनों की संख्या पर गौर करें तो इससे सारे रिकार्ड टूटते दिख रहे हैं। पुलिस के मुताबिक, शिमला में 19 दिन में एक लाख 20 हजार वाहन दूसरे राज्यों से पहुंचे। ऐसे में औसतन एक दिन में 6000 से अधिक पर्यटक वाहन शिमला आ रहे हैं। पहले ये संख्या तीन से चार हजार थी। पड़ोसी राज्यों से ही नहीं बल्कि देशभर से सैलानी शिमला घूमने आते हैं।

मैदानी राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग हिमाचल के पर्यटन स्थलों पर पहुंच रहे हैं। दिल्ली सहित कुछ राज्यों के स्कूलों में अवकाश हो रहा है। ऐसे में हिमाचल में पर्यटकों की आमद और बढ़ेगी। इसके लिए शिमला जल प्रबंधन बोर्ड से लेकर नगर निगम शिमला, जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है।

जून में सैलानियों को रिज मैदान पर टहलने के साथ समर फेस्टिवल का आनंद मिल सके, इसलिए इसके आयोजन की तैयारी की जा रही है। बैठकों का दौर चला हुआ है। डीएसपी ट्रैफिक अजय भारद्वाज ने बताया कि शहर में पर्यटक वाहनों की संख्या बढ़ रही है। यातायात जाम सहित सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त है।

राजधानी शिमला स्थित ऐतिहासिक गेयटी थियेटर भी लोगों को लिए खोल दिया है। कोरोना काल से अब तक गेयटी थियेटर पर्यटकों के लिए प्रतिबंधित था, लेकिन अब सभी को प्रवेश की अनुमति दे दी गई है। गेयटी थियेटर में प्रवेश के लिए भारतीयों को 10 रुपये की टिकट व विदेशियों को 25 रुपये की टिकट लेनी होगी।