भारत ने छोड़ा ‘इंडिया’ का साथ तो पाकिस्तान लपक लेगा, जानें उसकी मंशा क्या है?

If India leaves the side of 'India' then Pakistan will grab it, know what is its intention?
If India leaves the side of 'India' then Pakistan will grab it, know what is its intention?
इस खबर को शेयर करें

राजधानी दिल्ली में अगले 9 और 10 सितंबर को होने वाली G20 की बैठक से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से विदेशी मेहमानों को भेजे गए डिनर कार्ड को लेकर विवाद छिड़ गया है. दरअसल इस डिनर कार्ड में ‘प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ का इस्तेमाल किया गया है. इस कार्ड के सामने आने के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि संसद के विशेष सत्र में केंद्र सरकार भारत के संविधान से इंडिया शब्द हटाने का बिल जा सकती है. अगर भारत के संविधान से इंडिया शब्द हटाया गया तो पाकिस्तान उसे हाथों हाथ लपक लेगा. पाकिस्तान की ओर से इंडिया के नाम को लेकर पहले भी दावा पेश किया जाता रहा है.

पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया की ओर से कहा गया है कि अगर संयुक्त राष्ट्र में आधिकारिक तौर पर इंडिया नाम की मान्यता रद्द कर दी जाती है तो पाकिस्तान इंडिया नाम पर दावा कर सकता है. बता दें कि पाकिस्तान लंबे समय से तर्क देता रहा है कि INDIA, सिंधु क्षेत्र (Indus Region) को संदर्भित करता है. पाकिस्तान की नजर अब भारत में चल रही चर्चा पर है.

डिनर कार्ड में ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखे जानें पर बढ़ा विवाद
इंडिया का नाम बदलेगा या नहीं अभी किसी को भी पता नहीं है. हालांकि इस मुद्दे के सामने आने के बाद विपक्ष ने ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ लिखे जाने को लेकर आपत्ति जताई है. विपक्ष की ओर से दावा किया गया है मोदी सरकार विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ से डर गई है और इस कारण देश का नाम बदलने की बात कर रही है. कांग्रेस महासचिव जयराम रेमश ने सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स पर जारी एक पोस्ट में कहा, यह खबर पूरी तरह से सच है. राष्ट्रपति भवन की ओर से जी-20 शिखर सम्मेलन में में नौ सितंबर के डिनर के लिए प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया के जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत के नाम पर कार्ड भेजा गया है.

भारत में 9 और 10 सितंबर को G20 समिट का होगा आयोजन
बता दें कि भारत की अध्यक्षता में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नौ से 10 सितंबर तक जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इस शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समेत दुनिया भर के कई राष्ट्राध्यक्ष इसमें भाग ले रहे हैं.