सितंबर में गर्मी ने तोडा 100 साल का रिकॉर्ड, 40 डिग्री से ज्यादा तापमान दर्ज, वैज्ञानिकों ने…

In September, the heat broke the record of 100 years, recorded a temperature of more than 40 degrees, scientists...
In September, the heat broke the record of 100 years, recorded a temperature of more than 40 degrees, scientists...
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। सितंबर का महीना शुरू हो गया है, लेकिन देश के लोगों को अभी भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही। इसकी बड़ी वजह सामान्य से कम बारिश होना है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 4 सितंबर तक देश में सामान्य से 11% कम बारिश हुई। इसीलिए इस बार अगस्त में एक सदी से भी ज्यादा समय यानी साल 1901 के बाद सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया।

उधर, दिल्ली में सोमवार (4 सितंबर) पिछले 85 सालों में सबसे गर्म दिन रहा। राजधानी का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा है। यह पिछले 85 सालों में (1938 के बाद) सबसे ज्यादा है।

भारत में एक सदी से भी ज्यादा समय में इस बार सबसे सूखा अगस्त रहा। जिसमें सामान्य से 36% कम बारिश हुई। मौसम एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बार मानसून सामान्य रहेगा और सितंबर में बारिश की कमी पूरी हो जाएगी। 4 सितंबर के बाद बारिश में तेजी आएगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने अगस्त में बारिश में कमी के लिए अल नीनो को जिम्मेदार ठहराया था। यह एक मौसमी घटना है, जो मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर में समुद्र का तापमान सामान्य से ऊपर बढ़ने से पैदा होती है। तेलंगाना के कई जिलों में आज भारी बारिश की संभावना है। इसके चलते मौसम विभाग ने 6 सितंबर को राज्य में यलो अलर्ट जारी किया है।

मध्यप्रदेश में अगले तीन दिन तेज बारिश होने के आसार

मध्यप्रदेश में अगले तीन दिन तेज बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने डिंडोरी और बालाघाट जिले में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां 24 घंटे में 2.5 से 6 इंच तक बारिश हो सकती है। जबलपुर, सागर, रीवा समेत प्रदेश के 12 जिलों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। भोपाल के कुछ इलाकों में मंगलवार (5 सितंबर) को करीब आधा घंटा तेज बारिश हुई। इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन में भी बादल छाए रहेंगे।

बिहार के 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बिहार में अगले तीन दिनों तक कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होती रहेगी। मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की आशंका जताई है। आज बिहार के 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पटना समेत कई शहरों में सुबह से बादल छाए हुए हैं।

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा-सुकमा में भारी बारिश का अलर्ट, 12 जिलों में कम वर्षा

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया है। रायपुर समेत कई जिलों में सोमवार शाम के बाद तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। कांकेर, गरियाबंद, धमतरी, कोंडागांव और नारायणपुर जिले में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।