नहीं मान रहे राहुल तो सोनिया ने इस नेता को दिया कांग्रेस अध्यक्ष बनने का ऑफर!

If Rahul does not agree, then Sonia has offered this leader to become Congress President!
If Rahul does not agree, then Sonia has offered this leader to become Congress President!
इस खबर को शेयर करें

New Congress Chief: कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन बनेगा, इसके लेकर लगातार मंथन जारी है. 21 सितंबर को कांग्रेस अपने नए लीडर का ऐलान करेगी. इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री सोनिया गांधी से मुलाकात की है. माना जा रहा है कि इस मुलाकात में सोनिया ने गहलोत से कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने को कहा है. नए कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 20 सितंबर को होना है.

राहुल को मनाने की सारी कोशिशें फेल
2019 लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. तब से उनको मनाने की कवायद जारी है. राहुल गांधी यह कहते भी रहे हैं कि अब वक्त किसी गैर-गांधी परिवार के सदस्य को अध्यक्ष बनाने का आ गया है. वहीं सोनिया गांधी का स्वास्थ्य इन दिनों ठीक नहीं है और वह चेकअप के लिए विदेश जाने वाली हैं.

जब सोनिया गांधी से मुलाकात और कांग्रेस अध्यक्ष पद के ऑफर के बारे में अशोक गहलोत से पूछा गया तो उन्होंने कहा, “मैं बार-बार कहता रहा हूं कि कांग्रेस तभी वापस उठ खड़ी होगी, जब राहुल गांधी अध्यक्ष बनेंगे. उनके बिना लोग निराश हो जाएंगे और अगर लोग घर बैठेंगे तो पार्टी कमजोर हो जाएगी. कार्यकर्ताओं की भावनाओं को समझते हुए राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनना चाहिए. ” आगे गहलोत ने कहा, ‘मैं मीडिया में ही सुन रहा हूं, मुझे इसकी जानकारी नहीं है, जो जिम्मेदारियां मुझे दी गई हैं, उनको निभा रहा हूं.’

सितंबर तक ‘काम’ निपटाना चाहती है कांग्रेस
सूत्रों ने यह भी कहा कि कांग्रेस सितंबर तक संगठनात्मक चुनाव पूरा करना चाहती है, क्योंकि वह राज्य समितियों और हरियाणा के साथ गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा के इस्तीफे के बाद जी-23 ग्रुप के निशाने पर नहीं आना चाहती है. हरियाणा के भूपिंदर सिंह हुड्डा भी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ हैं.

वहीं मनीष तिवारी ने अग्निपथ योजना पर कांग्रेस के विपरीत रुख अपनाया था, जिससे पार्टी को झटका लगा है. कुछ समय पहले एक और विचार रखा गया था, जिसके तहत, सोनिया गांधी पार्टी अध्यक्ष के रूप में बनी रहेंगी, जबकि प्रत्येक क्षेत्र के लिए कार्यकारी अध्यक्षों की नियुक्ति की जाएगी. बताया जा रहा है कि पार्टी के शीर्ष पद के लिए दूसरा नाम छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का है.