अगर आप भी खाते हैं इस ब्रांड के आटे-बेसन तो हो जाएं सावधान, रेड के दौरान गेंहू में मिले सड़े-गले चूहे

इस खबर को शेयर करें

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने पीर कल्याणी में स्थित अग्रवाल फूड इंडस्ट्रीज पर छापा मारा, जहां का नजारा हैरान करने वाला था. यहां रसोई रतन ब्रांड का आटा तैयार होता है. गोदाम में घटिया किस्म का गेहूं मिला और इतना ही नहीं, इसमें सड़े-गले चूहे भी मिले. टीम ने न केवल घटिया किस्म का एक क्विंटल गेहूं नष्ट कराया, बल्कि दलिया और बेसन का नमूना भी जांच के लिए लिया. फैक्टरी के मालिक को नोटिस भी दिया गया है.

मंगलवार को एफएसडीए के मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी राम आशीष मौर्य ने टीम के साथ अग्रवाल फ़ूड इंडस्ट्रीज पर छापा मारा था. मौके पर टीम को फैक्टरी के मालिक राजेश अग्रवाल मिले. गेहूं के भंडारण का हाल देखा तो मरे हुए चूहे मिले, बिल्ली और चूहों के मल बिखरे हुए थे. चूहा मारने की दवा भी पाई गई.

सेहत के सवाल पर चुप हुआ फैक्टरी मालिक
अधिकारियों के द्वारा जब फैक्टरी मालिक से पूछा कि इसी गेहूं से आटा तैयार करोगे? तो उन्होंने बताया कि आधुनिक मशीनें हैं, इसमें से खराब गेहूं मशीन अलग कर देती है. इस पर कहा कि चूहे मारने की दवा, मरे चूहों की दुर्गंध को कैसे दूर करोगे, इससे किसी की सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ा तो क्या होगा, इस पर वह चुप हो गया. हालांकि टीम के द्वारा सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया गया है.

जहां चूहे मरे थे, उस गेंहू को नष्ट कराया गया
सिटी मजिस्ट्रेट प्रतिपाल चौहान ने बताया कि छापे के दौरान टीम को गेंहू में मरे हुए चूहे मिले थे. जहां चूहे मरे हुए थे, उस गेंहू को इकट्टा कराते हुए नष्ट करा दिया गया. ये गेहूं लगभग एक क्विंटल होगा. फिलहाल, फैक्टरी में तैयार आटा नहीं था, ऐसे में यहां तैयार हो रहे दलिया और बेसन का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा है. नोटिस देकर सुधार करने की हिदायत भी दी गई है.

फैक्टरी में मिली गंदगी
सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि टीम को छापे में गोदाम में भारी गंदगी मिली थी. सीलन थी और जाले लगे हुए थे. साफ-सफाई नहीं थी. गोदाम में नौ कर्मचारी कार्य करते मिले. ये एप्रिन और ग्लव्स नहीं पहने हुए थे. संचालक को नोटिस दिया गया है. टीम के द्वारा फैक्टरी का चालान किया गया है और सैंपल भेज दिए गए हैं. रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी.