अपने वाहन से उत्तराखंड आने की सोच रहे हैं तो पढें यह खबर, नहीं तो भरना पड़ सकता है पांच तरह का चालान

If you are thinking of coming to Uttarakhand by your vehicle, then read this news, otherwise you may have to pay five types of challans.
If you are thinking of coming to Uttarakhand by your vehicle, then read this news, otherwise you may have to pay five types of challans.
इस खबर को शेयर करें

ऊधम सिंह नगर: 1 जुलाई से उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड आने वाले सभी वाहनों को ट्रैफिक विभाग के सभी नियमों का पालन करना होगा. ट्रैफिक विभाग के नियमों का उल्लंघन कर उत्तर प्रदेश बॉर्डर से उत्तराखंड आने वाले वाहनों पर बॉर्डर पर लगे ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन (एएनपीआर) वाहनों की नम्बर प्लेट और स्पीड को स्कैन कर चालान वाहन मालिक के मोबाइल नंबर पर चले जाएगा.

ऊधम सिंह नगर जिले की रुद्रपुर रामपुर रोड़, बरेली पुलभट्टा रोड़, धरमपुर और सूर्या चौकी में उत्तराखंड उत्तर प्रदेश बॉर्डर की सीमा पर ट्रैफिक विभाग द्वारा एएनपीआर कैमरे लगाए गए हैं. ये कैमरे उत्तराखंड आने वाले सभी वाहनों पर निगरानी रखेंगे नियमों का उल्लंघन करने वाले और बिना परमिट के उत्तराखंड आने वाले वाहनों का एक जुलाई से चालान काटकर सीधे मालिक के मोबाइल पर भेजेंगे. वहीं एक जून से एएनपीआर कैमरे सुचारु ढंग से काम करना शुरु कर दिया, एक जून से तीस जून तक यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन के मालिक को मैसेज भेजकर जागरूकता किया जा रहा है.

लोकल 18 से खास बातचीत करते हुए रुद्रपुर एआरटीओ बिपिन कुमार सिंह ने बताया कि उत्तराखंड से उत्तराखंड आने वाले वाहनों की निगरानी के लिए परिवहन विभाग द्वारा ऊधम सिंह नगर जिले के पुलभट्टा बरेली रोड़, रुद्रपुर रामपुर रोड़,सूर्या चौकी और धरमपुर में उत्तर प्रदेश के बॉर्डर वाले मुख्य मार्ग पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन (एएनपीआर कैमरे) लगाए गए हैं,इन कैमरों की मदद से यातायात विभाग के नियमों का उल्लंघन करने वाले और बिना परमिट आने वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि एएनपीआर कैमरों को 1 जून 2023 से शुरु किया गया, इस दौरान यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को चेतावनी मैसेज भेजा जा रहा था. और अब 1 जुलाई 2023 से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों का चालान किया जाएगा,जिसका मैसेज सीधे वाहन मालिक के मोबाइल पर ऑटोमेटिक चला जाएगा.

एआरटीओ बी के सिंह ने बताया कि एएनपीआर कैमरे वाहनों की नम्बर प्लेट की जांच के बाद उसके दस्तावेजों,चालक के हेलमेट,सीट बेल्ट,फिटनेस,रफ ड्राइविंग,परमीट, ओवरलोड,भारी वाहनों की स्पीड 40, चार पहिया वाहन की स्पीड 50, बाइक की स्पीड 60, तीन पहिया वाहन की स्पीड 40 से अधिक होनेएवं अन्य मानकों की जांच की जाएगी. जांच में अनियमित पाए जाने पर पांच तरह के चालान काटकर सीधे मालिक के मोबाइल पर ऑटोमेटिक भेजें जाएंगे. उन्होंने कहा कि दूसरे प्रदेशों की जो वाहन बिना परमिट के उत्तराखंड आएंगे उनकी सूचना भी तुरंत परिवहन विभाग के पास नम्बर, और गाड़ी के हुलिया की जानकारी मिल जाएगी जिसके आधार पर टीम मौके पर पहुंचकर वाहन सीज करने की कार्रवाई कर सकता है.हम सभी से अपील है कि यातायात विभाग के नियमों का पालन करें ताकि आपकी यात्रा सुरक्षित पूर्ण हो सकें.