SBI में है अकाउंट तो इन सुविधाओं का जरूर उठाएं लाभ, जानें आपको क्या-क्या मिलता है फ्री?

If you have an account with SBI, then definitely take advantage of these facilities, know what you get for free?
If you have an account with SBI, then definitely take advantage of these facilities, know what you get for free?
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़े नेटवर्क वाला एक सरकारी बैंक है. एसबीआई की शाखाएं देश भर के बड़े शहरों से लेकर छोटे कस्बों तक में है. शाखाओं की संख्या के मामले में भी यह बैंक सबसे आगे है. इसलिए जाहिर सी बात है कि सबसे ज्यादा कस्टमर्स भी इसी बैंक से जुड़े हुए हैं. सरकारी बैंक होने के कारण कस्टमर्स के लिए एसबीआई एक भरोसेमंद बैंक है. इसमें लगभग हर परिवार से किसी न किसी का बैंक अकाउंट तो होता ही है. एसबीआई में मुख्य रूप से आपको 3 तीन तरह के सेविंग्स अकाउंट की सुविधा मिलती है. ये अकांउट खुलवाने के लिए बैंक आपसे कोई चार्ज नहीं लेता है. साथ ही आपको इनमें कई सुविधाएं बिलकुल फ्री में मिलती है. आइए जानते हैं कि इन अकाउंट्स को खुलवाने पर आपको क्या क्या फायदे मिलते हैं.

– आपके पास भी है कई बैंकों में अकाउंट तो फटाफट निपटा लें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा खाता

बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट बैंक अकाउंट
एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट बैंक अकाउंट को हर कोई व्यक्ति केवाईसी के जरिए खुलवा सकता है. यह बैंक की सभी ब्रांचों पर उपलब्ध है. यह विशेष रूप से कम इनकम वाले लोगों के लिए है, जो बिना मिनिमम बैलेंस मैंटेन किए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. वहीं इसमें पैसे जमा करने की कोई अधिकतम सीमा भी नहीं है. इसमें कस्टमर को बेसिक रूपे एटीएम-कम-डेबिट कार्ड जारी किया जाता है. हालांकि, इस अकाउंट में चेकबुक की सुविधा उपलब्ध नहीं है.

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट स्मॉल अकाउंट
इस बैंक अकाउंट को 18 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है. यह अकाउंट खुलवाने के लिए केवाईसी की बाध्यता नहीं रखी गई है. यानी यह अकाउंट उन लोगों के लिए है जिनके पास केवाईसी के लिए कोई डॉक्यूमेंट नहीं होते हैं. हालांकि, आप केवाईसी डॉक्यूमेंट सब्मिट करके बाद में भी इसे बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट बैंक अकाउंट में बदल सकते हैं. इस अकाउंट में आपको ज्यादातर बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट बैंक अकाउंट में मिलने वाली सुविधाएं ही मिलती है. लेकिन इसमें कुछ लिमिट्स तय की गई है. यह स्पेशलाइज्ड ब्रांचों के अलावा बैंक की सभी ब्रांचों में उपलब्ध है. इसमें अधिकतम बैलेंस की सीमा 50 हजार रुपये तय की गई है.

सेविंग बैंक अकाउंट
एसबीआई का यह बैंक अकाउंट आपको मोबाइल बैंकिंग, SMS अलर्ट, इंटरनेट बैंकिंग, योनो, स्टैट बैंक एनीवेयर, SBI क्विक मिस्ड कॉल फैसिलिटी आदि सुविधाएं मुहैया कराता है. इस अकाउंट पर आपको एक वित्त वर्ष के दौरान पहले 10 चेक फ्री मिलते हैं. उसके बाद 10 चेक की कीमत 40 रुपये प्लस जीएसटी और 25 चेक की कीमत 75 रुपये प्लस जीएसटी रहती है. इसमें आपको एवरेज बैलेंस मैंटेन करने की जरूरत नहीं होती है. इस अकाउंट में अधिकतम बैलेंस की कोई सीमा नहीं है.