एलपीजी के नए रेट जारी, जान‍िए कितने में बिक रहा रसोई और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर

New LPG rates released, know how much kitchen and commercial gas cylinders are being sold
New LPG rates released, know how much kitchen and commercial gas cylinders are being sold
इस खबर को शेयर करें

LPG Cylinder Price on 1st July 2023: एक जुलाई यानी आज एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी कर दिए गए हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर और 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. देश की राजधानी नई दिल्ली में रसोई यूज वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 1103 रुपये और कॉमर्शियल यूज वाले सिलेंडर के दाम 1773 रुपये पर बने हुए हैं.

इसके अलावा, देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहर मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर के दाम 1102.50 रुपये और कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 1725 रुपये पर बरकरार है. कोलकाता में एक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1129 रुपये पर स्थिर है. जबकि कॉमर्शियल यूज वाले सिलेंडर की कीमत 1875.50 रुपये है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, चेन्नई में एक एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर 1118.50 रुपये में बिक रहा है. जबकि कॉमर्शियल 1937 रुपये में बिक रहा है.

कब बढ़े थे कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम
कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में सरकार ने कई महीने के दौरान बदलाव किया है. पिछले महीने जून के दौरान कॉमर्शियल यूज वाले सिलेंडर के दाम 83 रुपये कम हुए थे. वहीं मई के दौरान भी कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में गिरावट देखने को मिली थी और एक सिलेंडर की कीमत 1856.50 रुपये पर पहुंच गई थी. वहीं अप्रैल के दौरान एक कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2028 रुपये थी. मार्च में इसकी कीमत सबसे ज्यादा 2119.50 रुपये पर थी. जनवरी और फरवरी के दौरान एक कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1769 रुपये पर थे.

रसोई गैस के दाम कब बदले थे?
पिछले कुछ महीने से रसोई गैस के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. मार्च में एक एलपीजी सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी. वहीं उससे पहले पिछले साल 6 जुलाई को रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव किया गया था. 1053 रुपये देश की राजधानी नई दिल्ली में मार्च तक रसोई गैस सिलेंडर के प्राइस थे, जिसमें 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई और अब ये 1103 रुपये प्रति सिलेंडर बिक रहे हैं.

कहां चेक करें एलपीजी सिलेंडर के दाम
अगर आप एलपीजी सिलेंडर की कीमत को चेक करना चाहते हैं तो आप इंडियन ऑयल की अधिकारिक वेबसाइट https://iocl.com/prices-of-petroleum-products पर जाकर चेक कर सकते हैं. यहां आपको एलपीजी के अलावा अन्य चीजों के अपडेट भी मिल जाएंगे.