शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा को करना चाहते हैं प्रसन्न, तो भूलकर भी न करें ये काम

If you want to please Goddess Durga during Shardiya Navratri, then do not do this work even by mistake.
If you want to please Goddess Durga during Shardiya Navratri, then do not do this work even by mistake.
इस खबर को शेयर करें

शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा को करना चाहते हैं प्रसन्न, तो भूलकर भी न करें ये कामशारदीय नवरात्रि का पावन पर्व अक्टूबर में प्रारंभ होगा। यह त्योहार मां भगवती को समर्ति है। माना जाता है कि नवरात्रि के नौ दिनों में कुछ नियमों का पालन करने से मां दुर्गा का…

कुछ दिनों में शुरू होंगे शारदीय नवरात्रि
शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर 2023, रविवार से प्रारंभ होंगे और अगले 9 दिनों तक रहेंगे। 23 अक्टूबर को महानवमी और 24 अक्टूबर को विजय दशमी या दशहरे का पर्व मनाया जाएगा। मां आदिशक्ति दुर्गा को समर्पित नौ दिवसीय त्योहार नवरात्रि पूरे देश में बहुत उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है।

मां दुर्गा को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं भक्त
मां दुर्गा के भक्त देवी का आशीर्वाद पाने के लिए नौ दिनों तक उपवास करते हैं। कुछ लोग जोड़ों में भी व्रत रख सकते हैं – नवरात्रि के पहले दो दिन या आखिरी दो दिन, नवरात्रि के पहले या आखिरी दिन या नवरात्रि के दो दिनों में से किसी एक दिन।

साल भर में दो प्रत्यक्ष नवरात्रि आते हैं
एक वर्ष में चार बार नवरात्रि मनाई जाती है, जिनमें से दो ज्यादा लोकप्रिय हैं। चैत्र नवरात्रि मार्च या अप्रैल के महीने में आती है, जबकि शारदीय नवरात्रि अक्टूबर-नवंबर में मनाई जाती है और दशहरा के साथ इस त्योहार का समापन होता है।

मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की होती है पूजा
शारदीय नवरात्रि को वसंत नवरात्रि के रूप में भी जाना जाता है, नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के हर एक अलग अवतार – शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री को समर्पित हैं।

नवरात्रि में कुछ नियमों का पालन करना चाहिए
नवरात्रि के दौरान चाहे आप उपवास कर रहे हों या नहीं, लोगों को प्याज और लहसुन जैसे कुछ तामसिक खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए और कुछ नियमों का पालन करना चाहिए।

इस बात का रखें ध्यान
नवरात्रि के दौरान तामसिक भोजन जैसे प्याज, लहसुन, मांसाहारी भोजन और शराब का सेवन न करें।

नवरात्रि में क्या करें और क्या नहीं
नवरात्रि में सब्जी बनाते समय आप टमाटर, धनिए का उपयोग कर सकते हैं और कुछ सब्जियों जैसे बैंगन, भिंडी और मशरूम से परहेज कर सकते हैं।

नवरात्रि से इस काम से करें परहेज
नवरात्रि के दौरान शेविंग न करें या बाल कटवाने से बचें।

नवरात्रि में इस काम को करने से प्रसन्न होती हैं मां दुर्गा
सिर्फ भोजन ही नहीं, नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान सात्विक लाइफस्टाइल का पालन करना चाहिए, जिसमें अपनी सुबह और शाम की आरती करना, दूसरों की आलोचना या गपशप न करना और जरूरतमंदों की मदद करना शामिल है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।