हरियाणा में मामा ने भांजियों की शादी में भरा 1 करोड़ का भात, 15 तोला सोना और आधा किलो चांदी भी दी

In Haryana, maternal uncle gave rice worth Rs 1 crore, 15 tola gold and half kg silver for his nieces' wedding.
In Haryana, maternal uncle gave rice worth Rs 1 crore, 15 tola gold and half kg silver for his nieces' wedding.
इस खबर को शेयर करें

झज्जर: हरियाणा के झज्जर जिले में एक मामा ने अपनी भांजियों की शादी में 1 करोड़ का भात भरा है। जो खूब चर्चा का विषय बना हुआ है। झज्जर जिले के गांव सिकंदरपुर में सतगुरुदास की बेटी शिवानी और शीतल की शादी थी। उनकी शादी पानीपत के गांव बापौली में हुई है। शादी से कुछ घंटे पहले भात की रस्म अदा की गई। इसमें बेटियों के मामा रेवाड़ी जिले में ओद्योगिक कस्बा बावल के गांव मुंडावास निवासी ओमप्रकाश भात लेकर पहुंचे।

मामा ने जब भात की रस्म में 500-500 के नोटों की गड्डियां निकालनी शुरू की तो वहां समारोह में मौजूद सभी लोग दंग रह गए। ओमप्रकाश ने अपनी दोनों भांजियों की शादी में पूरे एक करोड़ 11 लाख 151 रुपए कैश के अलावा 15 तोला सोना और आधा किलो चांदी शगुन के तौर पर दी। भात की ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। मिली जानकारी के अनुसार शिवानी और शीतल के मामा ओमप्रकाश जमींदार हैं और खानदानी रईस हैं। उन्होंने अपनी बहन की शादी भी धूमधाम से की थी और अब अपनी भांजियों की शादी भी धूमधाम से की है।

क्या होता है भात भरनाशादी से पहले कई रस्में निभाई जाती हैं भात की रस्म उनमे से एक है। यह रस्म लड़का-लड़की दोनों तरफ की जाती है। यह रस्म दूल्हा-दुल्हन का मामा पूरी करता है। इस रिवाज में मामा द्वारा अपने भांजे को गिफ्ट्स दिए जाते हैं। शादी से कुछ दिन पहले मां अपने भाई के घर जाती है, जिसमें वह अपने भाई को अपने बच्चे की शादी के लिए कार्ड देती है। साथ ही भाई को पके हुए चावल- दाल या गुड़ भी देती है। इस दौरान रिश्तेदार मंगल गीत गाते हैं और डांस करते हैं। इसे भात न्यौता कहा जाता है।