दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में पारा 44 डिग्री के पार, मौसम विभाग ने जारी किया लू का अलर्ट

In many states of the country including Delhi, the mercury crossed 44 degrees, the Meteorological Department issued a heat wave alert.
In many states of the country including Delhi, the mercury crossed 44 degrees, the Meteorological Department issued a heat wave alert.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. हीट वेव ने गर्मी के असर को बढ़ा दिया है. वहीं, अधिकतम तापमान की बात करें तो आज राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, दिल्ली के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी अधिकतम तापमान 44 डिग्री के ऊपर दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने लोगों से अलर्ट रहने की अपील की है. वहीं, मंगलवार के लिए भी दिल्ली-NCR में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है.

देश के पश्चिम राजस्थान, दक्षिण हरियाणा, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में रविवार को भीषण गर्मी के हालात बने हुए हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि यह स्थिति कल भी बनी रहेगी. मौसम विभाग ने कहा है कि 23 से 25 मई के दौरान एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण उत्तर पश्चिम भारत में बारिश होने की संभावना है.

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार की सुबह न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, शहर में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 50 फीसदी दर्ज की गई. मौसम विभाग ने दिल्ली में दिन में आसमान मुख्यत: साफ रहने और तेज हवा चल ने का अनुमान जताया है. विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने शुक्रवार को NDTV से कहा था कि, “हमने 20 मई से 22 मई के बीच दक्षिणी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के इलाकों के लिए हीट वेव की चेतावनी जारी की है. अगले 2 से 3 दिनों में इन राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.”

हालांकि अच्छी खबर यह है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने से 23 से 25 मई के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत कई जगहों पर बारिश हो सकती है और आंधी आ सकती है. इससे तेज गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिलेगी.