एशियाड में भारत को छठा गोल्ड:10 मीटर एयर पिस्टल में मेंस टीम ने जीता सोना; वुशू में सिल्वर; अब तक 24 मेडल

इस खबर को शेयर करें

हांगझोऊ। 19वें एशियन गेम्स का आज 5वां दिन है। चीन के हांगझोउ में चल रहे इस खेल में गुरुवार को 10 मीटर एयर पिस्टल में भारतीय मेंस टीम ने गोल्ड जीता। सरबजीत सिंह, अर्जुन सिंह और शिवा नरवाल की तिकड़ी ने इस इवेंट में 1734 स्कोर हासिल किया। चीन ने सिल्वर और वियतनाम ने ब्रॉन्ज जीता।

इससे पहले भारतीय वूशु खिलाड़ी रोशिबिना देवी ने 60 किलो वेट कैटेगरी में सिल्वर जीता। यह एशियाड के इतिहास में वुशू में भारत का दूसरा रजत मेडल है। फाइनल में चीन की जियाओवेई वू से मुकाबले में रोशिबिना को हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय खिलाड़ी एशियन गेम्स 2022 में अब तक 6 गोल्ड, 8 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज सहित कुल 24 मेडल जीत चुके हैं।

शूटिंग में अब हुए 11 मेडल
शूटिंग में अब 11 मेडल हो गए हैं, इनमें 3 गोल्ड हैं। 28 सितंबर को पांचवें दिन 10 मीटर एयर पिस्टल में सरबजीत सिंह, अर्जुन सिंह और शिवा नरवाल की तिकड़ी ने गोल्ड जीता। इससे पहले 27 सितंबर को चौथे दिन 25 मीटर रैपिड फायर में विमेंस टीम मनु भाकर, ईशा सिंह और रिदम सांगवान ने तो 25 सितंबर 10 मीटर एयर राइफल में दिव्यांश सिंह पंवार,ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और रुद्राक्ष पाटिल ने गोल्ड जीता था।

वूशु में भारत ने अब तक 10 मेडल
एशियन गेम्स के इतिहास में भारत ने वूशु में अब तक 10 मेडल जीते हैं, जिसमें 2 सिल्वर और आठ ब्रॉन्ज शामिल हैं। रोशिबिना देवी से पहले संध्यारानी देवी ने गुआंगझोऊ 2010 में महिलाओं के 60 किग्रा में पहला सिल्वर जीता था। रोशिबिना देवी का एशियाड में यह दूसरा मेडल है। इससे पहले उन्होंने 2018 एशियन गेम्स में 60 किलो वेट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

5 दिनों में मेडल टैली में भारत
भारत को एशियन गेम्स में अब तक 23 मेडल हो चुके हैं। इनमें 5 गोल्ड हैं। इनमें 3 गोल्ड शूटिंग में आए हैं। एक गोल्ड घुड़सवारी टीम इवेंट में जीता। वहीं, महिला विमेंस क्रिकेट टीम ने भी गोल्ड जीता। इसके अलावा भारत को 7 सिल्वर मिले हैं। इनमें शूटिंग में 4, रोइंग में 2 और सेलिंग में 1 है। वहीं अब तक भारतीय खिलाड़ियों ने 10 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। जिसमें रोइंग में 3 और शूटिंग में 6 ब्रॉन्ज मेडल मिले हैं, जबकि 2 सेलिंग में आए हैं।

5वें दिन एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

बैडमिंटन: पीवी सिंधु ने भारत को दिलाया 1-0 की बढ़त
बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने भारतीय विमेंस टीम को जीत के साथ शुरुआत दिलाई है। उन्होंने मंगोलियाई खिलाड़ी को 21-2, 21-3 से हराकर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई।

शूटिंग में आज सात इवेंट
गेम्स में आज शूटिंग के सात इवेंट होने हैं। इनमें से 4 फाइनल हैं। अब तक के प्रदर्शन के हिसाब से शूटर्स देश को मेडल दिला सकते हैं। भारतीय शूटर्स अब तक एक दर्जन से अधिक मेडल जीत चुके हैं। भारत के अनंत जीत सिंह नरूका और गनेमत सेखों की स्कीट मिश्रित टीम की क्वालिफिकेशन चल रही है।

चौथे दिन भारतीय एथलीटों ने जीते 8 मेडल
एशियाड के चौथे दिन बुधवार को भारतीय खिलाड़ियों ने 8 मेडल जीते, इनमें दो गोल्ड, 3 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। इस दिन 8 में से 2 गोल्ड सहित 7 मेडल शूटर्स ने दिलाए। इन मेडल की बदौलत भारत ओवरऑल मेडल टैली के छठे पायदान पर आ गया है। भारत के नाम अब तक 5 गोल्ड, 7 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज सहित कुल 22 मेडल हैं।