हिमाचल मेंं महंगाई की मार, डीजल-पैट्रोल व गैस सिलैंडर के बढ़े दाम

इस खबर को शेयर करें

शिमला (राजेश): रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में बिगड़ती स्थिति का असर हिमाचल में भी पड़ने लगा है। पैट्रोल-डीजल और रसोई गैस सिलैंडर की कीमतों में बढ़ौतरी हो गई है, जिसका असर प्रदेश के सभी वर्गों पर पड़ेगा। गैस कंपनियों से मिली जानकारी के अनुसार हिमाचल में घरेलू गैस सिलैंडर के दामों में 50 रुपए की बढ़ौतरी हो गई है, वहीं कर्मशियल गैस सिलैंडर में 8 रुपए की कटौती हुई है। पिछले महीने जहां घरेलू गैस सिलैंडर होम डिलीवरी के साथ 1001.75 पैसे का मिला था, वहीं अब घरेलू गैस सिलैंडर 1051.75 पैसे का उपभोक्ताओं को मिलेगा। वहीं व्यावसायिक गैस सिलैंडर 2177 रुपए का मिलेगा। गैस के दामों में पिछले 4 माह से लगातार हो रही बढ़ौतरी से पहले ही लोगों के घरों का बजट बिगड़ा हुआ था, वहीं एक बार फिर से 50 रुपए की बढ़ौतरी से यह बजट और बिगड़ जाएगा, जिसका असर सबसे अधिक मध्यम व गरीब वर्ग के लोगों पर पड़ेगा। यही नहीं, घरेलू गैस सिलैंडरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दामों में हुई बढ़ौतरी के कारण डीजल व पैट्रोल के दामों में भी मंगलवार को बढ़ौतरी हुई है।
डीजल में 74 व पैट्रोल में 78 पैसे की बढ़ौतरी

मंगलवार को प्रदेश भर सहित राजधानी शिमला के पैट्रोल पंपों में डीजल व पैट्रोल के दामों में बढ़ौतरी हुई है। शिमला के पैट्रोल पंपों में डीजल में 74 पैसे व पैट्रोल में 78 पैसे की बढ़ौतरी हुई है। बीते दिन सोमवार को शहर में डीजल जहां 80.58 पैसे मिला, वहीं अब दाम बढ़कर 81.32 पैसे हो गए। इसी तरह पैट्रोल के दामों में बढ़ौतरी होते हुए पैट्रोल के दाम 96.85 पहुंच गए, जबकि इससे पहले 96.06 पैसे में प्रति लीटर पैट्रोल मिल रहा था। एक बार पैट्रोल व डीजल के बढ़ते दामों पर बस आप्रेटर्ज व पिकअप यूनियन व ट्रक यूनियन का मानना है कि यदि इसी तरह दाम बढ़़ते रहे तो कि राए में बढ़ौतरी होगी जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा।
बस व मालवाहक वाहनों के किराए में हो सकती है बढ़ौतरी

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता नरेश चौहान ने कहा कि केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार ने 4 राज्यों में अपनी सरकार बनने पर देश की जनता को जीत का तोहफा दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों के कारण देश में लगातार महंगाई व बेरोजगारी बढ़ रही है।
केंद्र सरकार नहीं बढ़ने देगी महंगाई : नंदा

हिमाचल प्रदेश भाजपा सह मीडिया प्रभारी कर्ण नंदा ने कहा कि केंद्र सरकार देश में महंगाई को नहीं बढऩे देगी। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पैट्रोलियम पदार्थों के दामों में हुई बढ़ौतरी के चलते पैट्रोलियम कंपनियों की ओर से यह दाम बढ़ाए गए हैं।

आम आदमी पार्टी प्रदेश प्रवक्ता एसएस जोगटा ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार का महंगाई पर कोई नियंत्रण नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश की सरकारें जनता को लूटने पर उतारू हैं, जिसका जवाब पंजाब में लोगों ने दे दिया है और अब हिमाचल में इसका जवाब जनता देगी।
केंद्र एक्साइज ड्यूटी व प्रदेश सरकार घटाए वैट : मेहरा

माकपा नेता विजेंद्र मैहरा ने कहा कि पैट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दामों में लगातार बढ़ौतरी जारी है, जिसका सीधा असर आम वर्ग पर पड़ रहा है। केंद्र सरकार को पैट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटानी चाहिए, वहीं प्रदेश सरकार को वैट कम करना चाहिए तभी महंगाई से बचा जा सकता है।