अभी अभीः राजस्थान में आंधी-तूफान ने मचाई तबाही, दीवार गिरने से हाहाकार, यहां देंखे

Just now: Storm caused devastation in Rajasthan, outcry due to wall collapse, see here
Just now: Storm caused devastation in Rajasthan, outcry due to wall collapse, see here
इस खबर को शेयर करें

जयपुर: चक्रवाती तूफान मोखा के कारण राजस्थान के कई जिलों में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गया है। इसके चलते रविवार दोपहर को अचानक मौसम बदल गया। रविवार दोपहर बाद जयपुर, सीकर, झुंझुनूं और अजमेर में तेज हवाएं और धूल भरी आंधी चली। देर शाम जयपुर के पास दूदू में तेज आंधी के कारण दीवार गिर गई। इस हादसे में दीवार के पास खड़ी 6 साल की बच्ची की मौत हो गई। दूदू पुलिस के मुताबिक, 6 वर्षीय प्रिया पुत्री मेवाराम की मौत हुई है। इस हादसे में मेवाराम गुर्जर सहित तीन लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिन्हें दूदू के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

झुंझुनूं में भी एक युवक की मौत
झुंझुनूं जिले के सिंघाणा क्षेत्र में तेज आंधी के कारण पत्थर से बनी एक गुमटी दुकान के ऊपर गिर गई। भारी पत्थर से बनी गुमटी गिरने से दुकान में बैठा दिव्यांग युवक 19 वर्षीय अनिल मेघवाल गंभीर रूप से घायल हो गया। स्थानीय लोगों ने बड़ी मशक्कत के बाद अनिल को बाहर निकाला और स्थानीय अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने अनिल मेघवाल को मृत घोषित कर दिया। झुंझुनूं के सिघाना में महाराणा माता के मंदिर में मुख्य द्वार का निर्माण करवाया जा रहा है। इसके कारण बांस की बल्लियां लगी हुई हैं। मुख्य द्वार के पास ही दिव्यांग अनिल पुत्र ओमप्रकाश मेघवाल की किराना की दुकान है। रविवार की शाम करीब पांच बजे अचानक तेज आंधी चली। इस दौरान मंदिर के मुख्य द्वार पर लगी गुमटी तेज हवा के साथ मुख्य द्वार के सहारे बनी दुकान पर आ गिरी।

सीकर में तेज आंधी से रोडवेज बस पर गिरा होर्डिंग
सीकर में तेज आंधी के कारण गोकुलपुरा में सीकर-जयपुर नेशनल हाईवे पर लगा होर्डिंग पोल के साथ रिपेयरिंग शॉप के बाहर खड़ी रोडवेज बस पर गिर गया। हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। होर्डिंग के पोल का एक हिस्सा पास बने बाथरूम की दीवार से टच हो गया। एक दूसरा होर्डिंग पोल शॉप के बाहर खड़े ट्रक और बाइक पर गिरा।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके कारण सीकर और बीकानेर के मौसम में बदलाव हुआ है। इसके चलते शनिवार शाम भी करीब 4 बजे से आंधी के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को प्रदेश में कई जगह बादल छाए रहे। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दो दिन तक नागौर, जयपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर में कहीं-कहीं पर तेज बारिश के साथ धूलभरी आंधी चल सकती है। इसके साथ ही अजमेर और टोंक में भी धूलभरी आंधी और बूंदाबांदी होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, टोंक, बाड़मेर और श्रीगंगानगर सहित आसपास के क्षेत्रों में तेज रफ्तार से आंधी की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की ओर से सलाह दी गई है कि मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लें। पेड़ों के नीचे शरण नहीं लें।