जरा अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाइए और बताइए इस तस्वीर में कितने जानवर हैं?

इस खबर को शेयर करें

Optical Illusion Viral Photo: सोशल मीडिया पर ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) से जुड़ी कई तस्वीरें मौजूद हैं. रोजाना ऐसी तस्वीरें इंटरनेट पर अपलोड की जाती हैं और वायरल भी हो जाती हैं. इनमें से कुछ तस्वीरों को तेज दिमाग वाले लोग भी हल नहीं कर पा रहे हैं. कभी-कभी हमारे सामने ऐसी तस्वीरें आ जाती हैं जो बुद्धिमान लोगों के लिए भी हल करना मुश्किल हो जाता है. फिलहाल एक ऐसी ही तस्वीर अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में कई सारे घोड़े नजर आ रहे हैं और लोग गिनती नहीं कर पा रहे.

सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल होने वाले इस तस्वीर में आपको ढूंढना है कि कुल कितने घोड़े नजर आ रहे हैं. कुछ लोग ने सही नंबर पता लगाने की कोशिश की, लेकिन बार-बार कन्फ्यूज हो गए. काफी देर तक तस्वीर को देखने के बाद भी लोग सही संख्या का पता लगाने में असफल हैं. आप भी जरा अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाइए और सही संख्या बताने की कोशिश करिए.

ऑप्टिकल इल्यूजन हमारे दिमाग और आंखों को चैलेंज करने के लिए डिजाइन किए गए हैं. हम चीजों को कैसे देखते हैं, यह हमारे व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बताता है. इस ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर (Optical Illusion) पर एक नजर डालें और घोड़ों की संख्या गिनें:

अगर आपने सिर्फ एक घोड़ा देखा है, तो आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसकी नजर बड़ी तस्वीर पर है. आपके पास चीजों की बहुत व्यापक दृष्टि है. माइंड्स जर्नल ने कहा कि आप निर्णय लेने में जल्दबाजी करते हैं और चीजों का मूल्यांकन या बहुत गहराई से नहीं सोचते हैं.

यदि आप ऑप्टिकल इल्यूजन में पांच से 10 घोड़ों को देखते हैं, तो आप में परफेक्शनिज्म के संकेत हैं. आप चीजों को हल्के में नहीं लेते और उन चीजों को महत्व देना पसंद करते हैं जो योग्य हैं. माइंड्स जर्नल ने कहा कि निर्णय लेने का आपका तरीका तर्कसंगत और समझदार है.

यदि आप 11 या अधिक घोड़ों की गिनती करते हैं, तो आप एक तेज-तर्रार व्यक्ति हैं. आप उन चीजों को नोटिस करते हैं जिन्हें दूसरे देखने में असफल होते हैं. आप जिम्मेदार हैं और लोग आपके साथ काम करना पसंद करते हैं. आप अक्सर ऐसी स्थितियों में फंस जाते हैं जहां आप सुनिश्चित नहीं होते हैं कि आपको किसी चीज़ के साथ आगे बढ़ना चाहिए या उस पर काम करते रहना चाहिए. आपने कितने घोड़ों को देखा? फिलहाल, इस तस्वीर में कुल 13 घोड़े नजर आ रहे हैं.