बेहद डरावने हैं ईरान में महिलाओं के लिए कानून, बाप कर सकता है बेटी से शादी, पुलिस को है पीटने का अधिकार

Laws for women in Iran are very scary, father can marry daughter, police have the right to beat
Laws for women in Iran are very scary, father can marry daughter, police have the right to beat
इस खबर को शेयर करें

तेहरान। पुलिस हिरासत में 22 साल की महसा अमिनी की मौत से ईरान की महिलाओं का गुस्सा भड़का हुआ है। पूरे देश में सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं। महिलाएं नैतिकता पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ आक्रोशित हैं। नैतिकता पुलिस महिलाओं के लिए बने देश के कड़े इस्लामी कानूनों को लागू करना सुनिश्चित करती है। ईरान में महिलाओं के लिए बने कड़े कानून बेहद डरावने हैं। यहां नैतिकता पुलिस को अधिकार है कि अगर किसी महिला ने ठीक से कपड़े नहीं पहने है या हिजाब नहीं पहना है तो उसे सरेआम पीट सके। आगे पढ़ें ईरान के डरावने कानूनों के बारे में…

ईरान में पिता को गोद ली गई बेटी के साथ शादी करने की अनुमति है। 2013 में इस प्रथा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। धार्मिक प्रमुख ने प्रतिबंध के खिलाफ बात की तो पिता को बेटी से शादी करने की इजाजत देने के लिए दूसरा तरीका निकाला गया। अब पिता को कोर्ट में इसके लिए आवेदन देना होता है। कोर्ट के आदेश से उसे बेटी से शादी करने की अनुमति मिल जाती है।

ईरान में लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र कई बार बदली गई है। एक वक्त ऐसा था जब यह उम्र मात्र 9 साल थी। वर्तमान में लड़की की शादी की न्यूनतम उम्र 13 साल और लड़के की शादी की न्यूनतम उम्र 15 साल है। ईरान की महिला परिवार के पुरुष मुखिया की अनुमति से केवल एक बार ही शादी कर सकती है। दूसरी ओर ईरान के पुरुष चार महिलाओं से भी शादी कर सकते हैं।

ईरानी महिला अपने पति को काजी या अदालत की मदद से तलाक दे सकती है। इसके लिए उसके पति का मानसिक रूप से अस्थिर होना, पत्नी को पीटना, नशा करना या जेल की सजा काटना जरूरी है। हालांकि, ईरानी पुरुषों को पत्नी को तलाक देने के लिए काजी या कोर्ट की जरूरत नहीं होती। वह सिर्फ तीन बार तलाक बोलकर अपनी पत्नी को तलाक दे सकता है।

ईरान में महिला के लिए बुर्का या हिजाब पहनना जरूरी है। महिला ढीले-ढाले कपड़े ही पहन सकती है। उसे अपने शरीर को सिर से पैर तक ढंकना होता है। यदि कोई महिला इन नियमों का उल्लंघन करती है तो पुलिस को उसे पीटने और 6 महीने तक की जेल की सजा के साथ-साथ जुर्माना लगाने का अधिकार है। विदेश यात्रा के लिए ईरानी महिला को अपने पति से अनुमति लेनी पड़ती है।

ईरान के उत्तराधिकार कानूनों के अनुसार, यदि पत्नी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी संपत्ति उसके पति को मिल जाती है। यदि पति की मौत होती है तो उसकी विधवा को उसके हिस्से का केवल 1/8 भाग ही मिलता है। उनके बेटे को उनकी बेटी की तुलना में पिता की संपत्ति का दोगुना हिस्सा मिलता है।

ईरानी महिलाओं को स्टेडियमों में पुरुषों के खेल देखने की अनुमति नहीं है। हालांकि, 2022 विश्व कप क्वालीफायर के लिए फीफा के दबाव के बाद महिलाओं को इस साल की शुरुआत में स्टेडियमों में फुटबॉल मैच देखने की अनुमति मिली थी।

ईरान में महिलाएं सार्वजनिक रूप से डांस नहीं कर सकतीं। वे घर के अंदर सिर्फ महिलाओं के सामने डांस कर सकती हैं। अगर कोई महिला म्यूजिक एल्बम लॉन्च करना चाहती है तो उसे सरकार से विशेष अनुमति लेनी होती है।