Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन पृथ्‍वी पर वास करते हैं भोलेनाथ, ये मंत्र का जाप दूर करेगा बीमारियां

Mahashivratri 2024: Bholenath resides on earth on the day of Mahashivratri, chanting this mantra will cure diseases
Mahashivratri 2024: Bholenath resides on earth on the day of Mahashivratri, chanting this mantra will cure diseases
इस खबर को शेयर करें

Mahamrityunjay Mantra in Hindi: कैलाश पर्वत पर निवास करने वाले भोलेनाथ अपने सभी भक्तों पर समान दृष्टि से कृपा करते हैं. यही वजह है कि हर कोई ‘हर हर महादेव’ का घोष करता सुनाई देता है. जो लोग भगवान शिव की रोज आराधना करने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, वे लोग महाशिवरात्रि, 8 मार्च शुक्रवार को जरूर ये काम कर लें. महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा का ऐसा मुहूर्त है जब भोले भंडारी का पृथ्वी पर ही वास होता है. इस दिन की पूजा का फल लाखों गुना होता है तो फिर ऐसे शुभ मुहूर्त को कतई नहीं छोड़ना चाहिए और उन लोगों को तो विशेष कर नहीं छोड़ना चाहिए जो किन्हीं कारणों से नियमित रूप से पूजा नहीं कर पा रहे हैं.

महाशिवरात्रि के दिन करें इन मंत्रों का जाप

– जिन कन्याओं के विवाह में किसी तरह की बाधा आ रही है और उनकी विवाह की उम्र हो चली है, वे महाशिवरात्रि के दिन मां पार्वती और शिव जी का स्मरण करते हुए ‘ओम नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें. साथ ही महादेव से सुंदर सुयोग्य वर देने की प्रार्थना करें. इससे विवाह में आ रही बाधा दूर होती है और उन्हें बाबा की कृपा से अच्छे जीवनसाथी की प्राप्ति होती है.

– जिन लोगों का स्वास्थ्य बहुत खराब चल रहा है, उन लोगों को महाशिवरात्रि की शाम को महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए. पूजा स्थल या किसी स्वच्छ स्थान पर एक आसन बिछाकर पालथी मारकर बैठ जाएं. यदि स्वास्थ्य के कारणों से जमीन पर बैठने में दिक्कत हो तो चेयर पर भी स्वच्छ वस्त्र पहन कर बैठ सकते हैं. अब रुद्राक्ष की माला से महामृत्‍युंजय मंत्र जाप करें. ध्‍यान रखें कि मंत्र जाप एकांत में करें ताकि आपको कोई देखे नहीं, ना ही आपकी आवाज किसी को सुनाई दे. संभव हो तो माला को भी किसी कपड़े से ढंककर मंत्र का जाप करें. जाप पूरा होने के बाद तुरंत उठाकर रख दें, उसे पूजा स्थल पर रखकर नहीं छोड़ें. जाप के बाद से आप अपनी सेहत में सुधार महसूस करेंगे.