10 मिनट में घर बैठे बना लें अपना PAN कार्ड, एकदम FREE है यह ऑनलाइन तरीका

Make your PAN card at home in 10 minutes, this online method is completely free
Make your PAN card at home in 10 minutes, this online method is completely free
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: पैन कार्ड कुछ सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है और अगर किसी वजह से आपको नया पैन कार्ड बनवाना है तो ऐसा केवल 10 मिनट में किया जा सकता है। आपको अप्लाई करने के बाद कई दिनों तक अपने PAN नंबर के लिए इंतजार नहीं करना होगा और घर बैठे 10 मिनट के अंदर आप खुद e-PAN जेनरेट कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।

ई-पैन बनवाने के लिए यूजर्स को आधार नंबर की मदद लेनी होती है और यह भी रेग्युलर पैन की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। आधार कार्ड की मदद से e-PAN बनवाने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

स्टेप 1: सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप में ब्राउजर ओपेन करें और https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: इसके बाद नीचे बाईं ओर दिख रहे e-PAN विकल्प पर क्लिक या टैप करें। नया पेज ओपेन होगा, जिसपर आपको Get New e-PAN का चुनाव करना है।

स्टेप 3: अब आपको 12 अंकों का अपना आधार नंबर एंटर करना होगा और नीचे दिख रहे I confirm tham के सामने दिए गए चेक बॉक्स को चेक करना होगा और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाला OTP एंटर करना होगा।

स्टेप 4: अब ईमेल ID डालें और पैन कार्ड के लिए मांगी गई बाकी जानकारी भर दें।

स्टेप 5: यह फॉर्म भरने के बाद कुछ देर में आपको PAN नंबर मिल जाएगा।

अपने फोन में ऐसे सेव कर लें ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रैफिक पुलिस कभी नहीं करेगी चालान

बता दें, e-PAN नंबर का इस्तेमाल ठीक वैसे ही किया जा सकता है, जैसे रेग्युलर पैन का किया जाता है। इस तरह e-PAN जेनरेट करने के बाद वेबसाइट से ‘Check Status/Download PAN’ पर क्लिक करके आप PDF फाइल के तौर पर कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं।