शादीशुदा मर्द पिता बनने के लिए करें ये 5 काम, जल्द बढ़ जाएगी प्रजनन क्षमता

Married men should do these 5 things to become a father, fertility will increase soon
Married men should do these 5 things to become a father, fertility will increase soon
इस खबर को शेयर करें

How To Increase Male Fertility: शादी के बाद ज्यादातर पुरुषों की चाहत होती है कि उसे पिता बनने की खुशकिस्मती हासिल हो, लेकिन कई अंदरूनी समस्याओं की वजह से ये ख्वाब अधूरा सा लगने लगता है. काफी मर्दों को कमजोरी, स्पर्म काउंट की कमी, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, प्रिमैच्योर इजेकुलेशन का सामना करना पड़ता है. मेल इंफर्टिलिटी की वजह से कई बार पुरुषों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ जाए, तो कुछ बातों का ख्याल जरूर रखें.

1. बैलेंस्ड डाइट लें
संतुलित आहार बेहतर स्वास्थ्य का आधार होता है, अगर आप चाहते हैं कि शरीर को पूरा पोषण मिले और इसमें किसी तरह की कमजोरी न आए तो उल्टा-पुल्टा खाने के बजाए बैलेंस्ड डाइट लेना शुरू कर दें, इसका फर्क कुछ हफ्तों में नजर आने लगेगा.

2. फिजिकली एक्टिव रहें
आमतौर पर जो लोग दफ्तर में या वर्क फ्रॉर्म होम के दौरान कई घंटों तक लगातार बैठकर काम करते हैं, और जिम में या वर्कआउट के लिए जरा भी वक्त नहीं निकालते, उन पुरुषों में प्रजनन क्षमता कम होने लगती है. इसलिए एक्सरसाइज पर जोर दें, इससे आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ जाएगा.

3. ओवरएक्सरसाइज से बचें
इस बात में कोई शक नहीं कि एक्सरसाइज की बदौलत आप मर्दाना ताकत को बढ़ा सकते हैं, लेकिन अगर आप हद से ज्यादा वर्कआउट करेंगे तो इसका उल्टा असर भी हो सकता है. कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि लिमिट से ज्यादा एक्टिविटीज से टेस्टोस्टेरोन लेवल कम हो जाता है.

4. स्मोकिंग से करें तौबा
सिगरेट, बीड़ी, हुक्का और गांजा जैसी चीजें आजकल के युवाओं की लत बन चुकी है, इससे पूरे शरीर पर तो नुकसान होता ही है, साथ ही स्पर्म क्वालिटी को गिरा देता है, जिसका सीधा असर मेल फर्टिलिटी पर पड़ता है.

5. टेंशन न लें
भले ही आपकी लाइफ में कितनी भी परेशानियां क्यों न हों, लेकिन आप अपने दिमाग में टेंशन को आने न दें, क्योंकि इससे न सिर्फ टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होता है, बल्कि संबंध बनाने के दौरान पार्टनर के गर्भ धारण पर भी बुरा असर डालेगा.इसलिए जितना हो सके खुश रहने की कोशिश करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)