हरियाणा में बनेंगी मारुति की इलेक्ट्रिक कारें: सोनीपत में 900 एकड़ में लगेगी फैक्ट्री, PM मोदी करेंगे शिलान्यास

Maruti's electric cars will be made in Haryana: factory will be set up on 900 acres in Sonipat, PM Modi will lay the foundation stone
Maruti's electric cars will be made in Haryana: factory will be set up on 900 acres in Sonipat, PM Modi will lay the foundation stone
इस खबर को शेयर करें

सोनीपत: मारुति-सुजुकी कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां हरियाणा में ही बनाएगी। कंपनी इसके लिए सोनीपत के खरखौदा में 900 एकड़ में प्लांट लगाने जा रही है। इस प्लांट का शिलान्यास 28 अगस्त को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इससे जुड़ी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मोदी शिलान्यास कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होंगे जबकि हरियाणा के CM मनोहर लाल समेत तमाम केंद्रीय नेता इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

मारुति सुजुकी का गुरुग्राम और मानेसर के बाद हरियाणा में यह तीसरा प्लांट है। कंपनी इसके लिए खरखौदा में 800 एकड़ जमीन किसानों से खरीद चुकी है और बाकी 100 एकड़ के लिए बातचीत चल रही है। इस प्लांट पर कुल 18 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस प्लांट में हर साल तकरीबन 2.50 लाख गाड़ियां बनेंगी। यहां वर्ष 2025 तक उत्पादन शुरू हो जाएगा। मारुति कार के साथ यहां सुजुकी के बाइक बनाने के प्लांट का भी शिलान्यास होगा।

इस प्लांट को लेकर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआइएल) और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने मई-2022 में हरियाणा सरकार के साथ 900 एकड़ जमीन के लिए एमओयू किया। हरियाणा सरकार की ओर से एमओयू पर साइन राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम (HSIIDC) ने किए।

बताया जा रहा है कि कंपनी प्लांट के निर्माण को लेकर सारी तैयारी कर चुकी है। अब 28 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें निर्माण के काम का उद्घाटन करेंगे। जिस तरह से HSIIDC अपनी तैयारी कर रही है, उससे अभी यही सामने आया है कि प्रधानमंत्री सोनीपत नहीं आ रहे बल्कि दिल्ली से ही वर्चुअल तौर पर कार्यक्रम से जुड़ेंगे। इसके लिए उच्च क्वालिटी की फाइबर केबल की व्यवस्था की जा रही है।

इनको सौंपी जिम्मेदारी
HSIIDC के प्रबंध निदेशक विकास गुप्ता ने कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर पत्र जारी किया है। पत्र क्रमांक HSIIDC, 2022/ 3074- 3079 में बताया गया है कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 28 अगस्त को आईएमटी, खरखौदा में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के नए संयंत्रों का शिलान्यास किया जाना है। इसके लिए अरुण कुमार पांडेय को अपर महाप्रबंधक (इंजीनियरिंग -1) आईएमटी खरखौदा में दोनों साइटों पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के लिए ऑप्टिकल फाइबर के लिए उचित व्यवस्था करें।