बिहार में जंगलराज की यादें ताजा हो गईं…’, गालीकांड पर चिराग पासवान ने तेजस्वी को लिखा पत्र

Memories of Jungle Raj become fresh in Bihar...', Chirag Paswan wrote a letter to Tejashwi on the abuse incident.
Memories of Jungle Raj become fresh in Bihar...', Chirag Paswan wrote a letter to Tejashwi on the abuse incident.
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में लोकसभा चुनाव से ऐन पहले तेजस्वी यादव की जनसभा में हुए गालीकांड को लेकर सियासत गरमाई हुई है. इस बीच लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को पत्र लिखकर नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने तेजस्वी को पत्र लिखकर उनकी मां को गाली देने के मामले में आरजेडी कार्यकर्ताओं पर जल्द से जल्द एक्शन लेने की मांग की है. इतना ही नहीं, चिराग ने कहा है कि इस घटना के बाद एक बार फिर से बिहार में जंगलराज की यादें ताजा हो गई हैं.

तेजस्वी को लिखे पत्र में चिराग ने कहा, “मैंने कभी आदरणीय राबड़ी देवी जी और अपनी मां में कोई फर्क नहीं समझा. ऐसे में मुझे आपसे ये उम्मीद नहीं थी लेकिन वैमनस्य होना उचित नहीं है. किसी की मां के बारे में ऐसी अभद्र भाषा मेरे लिए कल्पना से परे है. आपकी पार्टी के समर्थकों द्वारा की गई इस हरकत से 90 के दशक की जंगलराज की यादें ताजा हो गई हैं. उस दौर में मां-बेटियों का घरों से निकलना भी दूभर था. महिलाओं को अपमानित और प्रताड़ित किया जाता था. आज इस घटना के बाद एक पुत्र होने के नाते मेरे लिए अपनी मां के बारे में ऐसा शब्द सुनना कितना पीड़ादायक है, इसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते.”

उन्होंने आगे लिखा, “मैं चाहता हूं कि आप अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों को कड़ा संदेश दें ताकि आइंदा मेरे साथ ही नहीं बल्कि बिहार में रह रही किसी भी मां-बहन के लिए ऐसी भाषा का इस्तेमाल नहीं किया जा सके. मैंने अपने पिता से रिश्तों की पहचान करना सीखा है. राजनीतिक रिश्तों के साथ पारिवारिक रिश्ते भी जरूरी होते हैं. अंत में, मैं आपसे सिर्फ इतना ही कहूंगा कि मैं अपनी मां और बहनों को जैसा प्यार और सम्मान देता आया हूं वैसा प्यार और सम्मान मैंने मीसा दीदी व अन्य बहनों एवं आदरणीय राबड़ी देवी जी को भी दिया है लेकिन शायद वो प्यार और सम्मान सिर्फ मेरी तरफ से था. इस बात का दुख मुझे और मेरे परिवार को आज हुआ है. आशा करता हूं कि मेरी माताजी का अपमान करने वाों पर आप तत्काल कार्रवाई करेंगे.”

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, आरजेडी ने बिहार की जमुई सीट से अर्चना रविदास को अपना प्रत्याशी बनाया है. हाल ही में तेजस्वी अर्चना के पक्ष में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे थे. मंच का ही एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है, जिसमें भीड़ में शामिल कुछ लोग चिराग पासवान की मां को गालियां देते नजर आ रहे हैं. वीडियो में नजर आ रहा है कि तेजस्वी माइक पर जनसभा को संबोधित कर रहे हैं. उनके बगल में अर्चना रविदास नजर आ रही हैं. लेकिन महिला प्रत्याशी के सामने ही राजद समर्थक चिराग की मां को गालियां दे रहे हैं. गालियां देने वाले समर्थक RJD के पूर्व विधायक विजय कुमार को भी संबोधित करते दिख रहे हैं.