MMS कांड: एक स्क्रीनशॉट से खुला राज, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से शिमला तक जुडे़ तार, 10 बड़ी बातें

MMS scandal: A screenshot revealed the secret, links from Chandigarh University to Shimla, 10 big things
MMS scandal: A screenshot revealed the secret, links from Chandigarh University to Shimla, 10 big things
इस खबर को शेयर करें

Chandigarh University MMS Scandal: पंजाब की चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का MMS कांड सुर्खियों में छाया हुआ है. मामले में पुलिस ने आरोपी छात्रा को गिरफ्तार कर लिया है. दूसरी तरफ आरोपी छात्रा के हिमाचल प्रदेश में रहने वाले कथित दोस्त को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. छात्राओं की सुरक्षा में सेंध का आरोप लगाते हुए छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया. जिसके चलते प्रशासन को यूनिवर्सिटी को बंद करने का फैसला लेना पड़ा. इंतजामिया के मुताबिक यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक कार्य दो दिनों के लिए बंद रहेगा. आइये आपको बताते हैं इस मामले से जुड़े अब तक के बड़े अपडेट के बारे में…

1.चंडीगढ़ विश्वविद्यालय द्वारा जारी एक बयान में, प्रो-चांसलर डॉ आरएस बावा ने कहा कि मीडिया के माध्यम से अफवाह फैल रही है कि छात्रों के 60 आपत्तिजनक एमएमएस पाए गए हैं … यह पूरी तरह से झूठ और निराधार है… किसी का कोई वीडियो नहीं मिला. एक लड़की द्वारा शूट किए गए एक निजी वीडियो को छोड़कर जो आपत्तिजनक है, जिसे उसने अपने दोस्त को भेजा था. पुलिस ने आरोपी दोस्त को भी गिरफ्तार कर लिया है.

2.पुलिस ने भी यूनिवर्सिटी के दावे का समर्थन किया. मोहाली के पुलिस प्रमुख विवेक सोनी ने कहा कि अभी तक की जांच में हमें पता चला है कि आरोपी का केवल एक ही वीडियो है. उसने किसी और का कोई वीडियो रिकॉर्ड नहीं किया है. पुलिस ने कहा कि आरोपी छात्रा को आईटी अधिनियम के साथ-साथ अन्य गंभीर धाराओं में गिरफ्तार किया गया है.

3.छात्राओं के कई वीडियो रिकॉर्ड करने और इन वीडियो को आरोपी छात्रा द्वारा लीक किए जाने की अफवाहों को लेकर परिसर में विरोध प्रदर्शन भी देखने को मिला. जिसके बाद यूनिवर्सिटी ने दो दिन के बंद का ऐलान किया.

4.पुलिस और यूनिवर्सिटी के प्रशासन ने सोशल मीडिया पोस्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें दावा किया गया है कि कई लड़कियों ने अपने वीडियो लीक होने के बाद आत्महत्या का प्रयास किया. सोनी ने कहा कि एम्बुलेंस में ले जाया गया एक छात्र घबराहट से ग्रस्त था और हमारी टीम उसके संपर्क में है.

5.पुलिस ने आरोपी छात्रा के दोस्त को भी गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी की तलाश में पंजाब पुलिस हिमाचल प्रदेश में शिमला गई थी. जहां से आरोपी को गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने दावा किया है कि शिमला से गिरफ्तार लड़का, आरोपी छात्रा को जानता है. उसके मोबाइल फोन की फोरेंसिक जांच की जाएगी.

6.पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. चंडीगढ़ विश्वविद्यालय की घटना को सुनकर दुख हुआ. हमारी बेटियां हमारा गौरव हैं. घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. जो भी दोषी है, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. मैं आप सभी से अफवाहों से बचने की अपील करता हूं.

7.राष्ट्रीय महिला आयोग ने एक बयान जारी कर कहा कि उन्होंने मामले को गंभीरता से लिया है. आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने पुलिस महानिदेशक, पंजाब और साथ ही चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के कुलपति को दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए लिखा है.

8.पंजाब राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष मनीषा गुलाटी ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है. यह एक गंभीर मामला है, जांच चल रही है. मैं यहां सभी छात्रों के माता-पिता को आश्वस्त करती हूं कि आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा.

9.दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने इस घटना को शर्मनाक करार दिया और धैर्य रखने का आह्वान किया. केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा कि चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में, कई छात्राओं के आपत्तिजनक वीडियो रिकॉर्ड करके एक लड़की ने वायरल कर दिए. हम सब आपके साथ हैं. सभी धैर्य के साथ काम करें.

10.विपक्षी कांग्रेस की ओर से पार्टी के वरिष्ठ नेता पवन खेड़ा ने लोगों से लीक हुए वीडियो को शेयर न करने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट किया कि सभी जिम्मेदार भारतीयों के लिए, कृपया चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के आतंक के किसी भी एमएमएस / वीडियो को रीपोस्ट, फॉरवर्ड या शेयर न करें. आइए हम एक डिजिटल रूप से जिम्मेदार समाज बनें.