हिमाचल में मॉनसून का कहर जारी….20 लोगों की मौत, 47 सड़कें बंद, 219 करोड़ का नुकसान

Monsoon continues to wreak havoc in Himachal... 20 people died, 47 roads closed, loss of 219 crores
Monsoon continues to wreak havoc in Himachal... 20 people died, 47 roads closed, loss of 219 crores
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल में मॉनसून को एंटर हुए अभी 6 दिन ही हुए हैं लेकिन इतने कम समय में ही प्रदेश को 219 करोड रुपए का नुकसान हो चुका है। इन 6 दिनों में 20 लोगों की मौत भी हुई और 34 लोग घायल हुए हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा नुकसान जल शक्ति विभाग में 100.97 करोड़ का हुआ है। लोक निर्माण विभाग को अभी तक 90.50 करोड़ का नुकसान हुआ है। कृषि विभाग में 26.22 करोड रुपए का नुकसान दर्ज किया गया है। पिछले 6 दिनों में ही हिमाचल प्रदेश में 9 भूस्खलन, एक बादल फटने और 6 बाढ़ की घटनाएं दर्ज की गई है।

प्रदेश की 47 सड़कें बंद
प्रशासन सड़क मार्गों को खोलने, बिजली सेवा को बहाल करने और जल परियोजनाओं को ठीक करने में लगा है। राज्य आपदा प्रबंधन की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 47 सड़कें अभी भी बंद पड़ी है। जिसमें सबसे ज्यादा सड़कें जिला मंडी में बंद है। मंडी में 29 सड़क मार्ग बंद पड़े हैं। वही चंबा में सात, कांगड़ा में एक, कुल्लू में दो, लाहौल स्पीति में एक, शिमला में पांच और सिरमौर में दो सड़क मार्ग बंद पड़े हैं।

149 ट्रांसफार्मर ठप पड़े
यबिजली सेवा की बात की जाए तो प्रदेश में 149 ट्रांसफार्मर ठप पड़े हैं। सबसे ज्यादा बिजली आपूर्ति जिला चंबा में देखने को मिल रही है। सबडिवीजन चंबा में 17, डलहौजी में 38 और पांगी में 78 ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। जिस वजह से चंबा का अधिकतर क्षेत्र अंधेरे में है। कुल्लू में 13, मंडी में एक और शिमला में एक ट्रांसफार्मर बंद पड़ा है। बात अगर जल परियोजना की की जाए तो हिमाचल प्रदेश में 67 पानी की सप्लाई की योजनाएं अभी भी बंद पड़ी है। जिसमें सबसे ज्यादा राजधानी शिमला में बंद है। राजधानी शिमला के ठियोग में 34, रामपुर में 4, चौपाल में पांच और कुपवी में पांच पानी की योजनाएं बंद पड़ी है। इसके बाद चंबा में 15 और लाहौल स्पीति में चार पानी की योजनाएं ठप पड़ी है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
प्रशासन लगातार हालात को सामान्य करने में जुटा हुआ है। सड़क मार्गों को बहाल करने पानी और बिजली की सेवा को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन मौसम राहत देता दिखाई नहीं पड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश में आज की मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने भारी बारिश और तूफान आने की चेतावनी जारी की है। भूस्खलन, पेड़ों के गिरने और नदी नालों में जलस्तर के बढ़ने को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। प्रशासन ने सभी लोगों से अपील की है कि मौसम खराब होने पर ज्यादा सावधानी बरतें। तेज बारिश हो तो जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकले। पेड़ों के नीचे और भूस्खलन वाले क्षेत्र में वाहन न पार्क करें। ऐसी जगहों पर पैदल चलने से भी बचें।