मध्य प्रदेश में मानसून की रफ्तार हुई तेज, इन 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Monsoon speed up in Madhya Pradesh, heavy rain alert in these 15 districts
Monsoon speed up in Madhya Pradesh, heavy rain alert in these 15 districts
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: मध्यप्रदेश के महाकौशल अंचल के छिंदवाड़ा, सिवनी के अलावा राज्य के पश्चिमी हिस्से में आने वाले कई स्थानों पर अगले चौबीस घंटों के दौरान भारी बारिश होने के आसार हैं। प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश का सिलसिला बना हुआ है। बीते चौबीस घंटों के दौरान पचमढ़ी में दूसरे स्थानों की तुलना में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई। पचमढ़ी में 97 मिमि वर्षा दर्ज की गई। इसके अलावा इंदौर, 42़ 4, छिंदवाड़ा 29़ 2, खरगोन 23़ 6, खजुराहो 23, मंडला 21, भोपाल शहर 20़ 7, भोपाल 19़ 8, उज्जैन 17, धार, खंडवा, टीकमगढ़, सिवनी, उमरिया, मलाजखंड, रायसेन, नर्मदापुरम, नौगांव, बैतूल इन जिलों में 1 मिमि से 12 मिमि के बीच वर्षा दर्ज की गई।

भोपाल मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार राज्य के महाकोशल अंचल में आने वाले छिंदवाड़ा और सिवनी जिले के अलावा पश्चिम मध्यप्रदेश के इंदौर, उज्जैन, खरगोन, बड़वानी, हरदा और नर्मदापुरम जिले में दूसरे स्थानों की तुलना में अगले चौबीस घंटों के दौरान कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है। प्रदेश के डिंडोरी, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, रायसेन, सीहोर, भोपाल, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम और देवास जिले को यलो जोन में रखा गया है। इन स्थानों पर कहीं-कहीं गरज चमक के साथ तेज वर्षा के अनुमान है। संभावना है कि इन सभी स्थानों पर 64़ 5 मिमि से लेकर 115़ 5 मिमि वर्षा के आसार हैं।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि राज्य के जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर संभागों के अलावा रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर जिले में अधिकांश स्थानों पर वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। वहीं शहडोल संभाग के जिलों के अलावा मंदसौर, नीचम जिले में अनेक स्थानों पर वर्षा के आसार हैं। तो वहीं रीवा व सागर संभाग के जिलों के साथ ही गुना, अशोकनगर, शिवपुरी जिले में कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है। चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा के अनुमान है।

प्रदेश की राजधानी भोपाल में बारिश का सिलसिल बीते तीन से चार दिन से बना हुआ है, भोपाल और इसके आसापास हल्की वर्षा का सिलसिला बना हुआ है। आज सुबह हल्की वर्षा दर्ज की गई। अगले चौबीस घंटों के दौरान मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने का अनुमान है।