MP News : किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा राशि का भुगतान इसी माह, इस जिले के किसानों को मिलेगी सर्वाधिक राशि

MP News: Payment of Prime Minister's crop insurance amount to farmers this month, farmers of this district will get maximum amount
MP News: Payment of Prime Minister's crop insurance amount to farmers this month, farmers of this district will get maximum amount
इस खबर को शेयर करें

MP News in Hindi: मध्य प्रदेश के 44 लाख किसानों को 13 जून को सरकार 2021 का 2,933 करोड़ रुपये का प्रधानमंत्री फसल बीमा राशि (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) का भुगतान करेगी.इसके लिए 13 जून को राजगढ़ में किसान कल्याण महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है. इसमें रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) शामिल होंगे.विधानसभा चुनाव से पहले सितंबर-अक्टूबर में एक बार फिर बीमा की राशि किसानों के खाते में भेजी जाएगी.

इसी साल हो सकता है 2022 का बीमा भुगतान

इस साल भी खरीफ और रबी फसल को बारिश और ओलों के काफी क्षति पहुंची थी,उसकी बीमा राशि दिलाने की प्रक्रिया कृषि विभाग ने शुरू की है. कोशिश की जा रही है कि दावों को सितंबर तक अंतिम रूप दे दिया जाए ताकि विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले कार्यक्रम आयोजित कर राशि किसानों के खातों में भेज दी जाए. कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 2022 में खरीफ और रबी फसलों को अतिवृष्टि या ओलावृष्टि से जो क्षति हुई, उसका आकलन करके बीमा कंपनियों को दावे प्रस्तुत किए जा चुके हैं.प्रयास यही है कि अगले दो-जीन महीनों में परीक्षण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए. इसके लिए बीमा कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठकें हो रही हैं.

मध्य प्रदेश सरकार की तैयारी

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं. उम्मीद की जा रही है कि अक्टूबर में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो जाएगी. इसे ध्यान में रखते हुए तैयारियां की जा रही हैं.सरकार ने फसल बीमा योजना के तहत यह प्रावधान कर दिया है कि किसानों का एक हजार रुपये से कम की बीमा राशि नहीं दी जाएगी.यदि किसान का दावा इस राशि से कम बनता है तो अंतर की राशि सरकार अपने स्तर से मिलाकर देगी.पिछले साल भी लगभग 18 करोड़ रुपये सरकार ने अपनी ओर से किसानों को दिए थे.

साल 2021 के फसल बीमा के सबसे अधिक 271 करोड़ रुपये उज्जैन जिले के पांच लाख 36 हजार 315 किसानों को मिलेंगे. इसके बाद सीहोर जिले के चार लाख पांच हजार 150 किसानों को 232 करोड़ रुपये, शाजापुर जिले के एक लाख 94 हजार किसानों को 197 करोड़ रुपये, विदिशा के दो लाख 70 हजार 850 किसानों को 196 करोड़ रुपये, नर्मदापुरम के एक लाख 47 हजार 178 किसानों को 190 करोड़ रुपये और राजगढ़ जिले के एक लाख 97 हजार 200 किसानों को 169 करोड़ रुपये फसल बीमा के मिलेंगे. बाकी के रुपये अन्य जिलों के किसानों को मिलेंगे.