Mukesh Ambani के बेटे ने पूरा किया अपना वादा, अब देशभर की जनता को दे दी बड़ी खुशखबरी

इस खबर को शेयर करें

Reliance Jio 5G: आकाश अंबानी (Akash Ambani) और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस जियो इन्फोकॉम (Reliance Jio Infocomm) ने भारत में 88,078 करोड़ रुपये में 5जी स्पेक्ट्रम कंफर्म किया था. पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ही इस पर मुहर लगी थी. 5जी स्पेक्ट्रम के लिए दूसरी किस्त के रूप में दूरसंचार विभाग को 7864 करोड़ रुपये का पेमेंट करने का समय आ गया है, लेकिन इससे पहले आकाश अंबानी ने एक खुशखबरी सुना दी है.

22 LSA किया पूरा

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने घोषणा की है कि उसने 22 लाइसेंस्ड सर्विस एशिया (LSA) में से प्रत्येक में 5G नेटवर्क के लॉन्च को पूरा कर लिया है. कंपनी ने पिछले वर्ष हासिल किए स्पेक्ट्रम के लिए सभी स्पेक्ट्रम बैंड्स में निर्धारित अवधि से पहले इस लॉन्च को पूरा किया है.

मिलेगा हाई क्वॉलिटी की सुविधा
700MHz, 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 26GHz बैंड में स्पेक्ट्रम के साथ Jio के पास सबसे ज्यादा स्पेक्ट्रम फुटप्रिंट हैं. इसके साथ ही जियो का 5जी नेटवर्क काफी तेज है. Jio के पास 22 सर्किलों में से प्रत्येक में मिलीमीटर वेव बैंड (26 गीगाहर्ट्ज) में 1,000 मेगाहर्ट्ज भी है जोकि हाई क्वॉलिटी स्ट्रीमिंग की सुविधा दे रहा है.

टेस्टिंग का काम भी हुआ पूरा
रिलायंस जियो ने पिछले महीने टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) के पास इसके लॉन्चिंग की सभी डिटेल्स जमा करा दी थी. वहीं, 11 अगस्त तक कंनी ने सभी सर्कल में इसके टेस्टिंग के काम को भी पूरा कर लिया था.

क्या बोले आकाश अंबानी?
रिलायंस जियो के चेयरमैन, Akash Ambani ने बताया है कि हमने केंद्र सरकार, टेलीकॉम डिपार्टमेंट और 1.4 अरब भारतीयों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए हाई क्वालिटी 5G सर्विसेज को लॉन्च किया है. हमें यह घोषणा करते हुए गर्व है कि हमने भारत को 5G सर्विसेज के लॉन्च की स्पीड के लिहाज से दुनिया में अग्रणी स्थिति में पहुंचाया है.

साल के आखिर तक देशभर में होगा लॉन्च
इसके साथ ही अंबानी ने कहा कि पिछले साल हमने 5जी स्पेक्ट्रम को हासिल करने के बाद काफी मेहनत की है. हमारी टीम ने इस साल के आखिर तक इस नेटवर्क को देशभर में लॉन्च करने का प्लान बनाया है और उस पर हर लगातार काम कर रहे हैं. यह दुनिया भर में 5G के सबसे तेज लॉन्च में से एक है.

714 जिलों में शुरू हो चुका है नेटवर्क
आपको बता दें अभी देशभर में यह सुविधा सिर्फ रिलायंस जियो और भारती एयरटेल दे रही है. इन कंपनियों ने 5जी नेटवर्क की सुविधा शुरू की है. 5G नेटवर्क शुरू होने के 10 महीनों के अंदर इसे तीन लाख से ज्यादा साइट्स पर शुरू कर दिया है. इस समय देश के करीब 714 जिलों में यह नेटवर्क शुरू हो चुका है.