छत्तीसगढ़ में न्यूज एंकर सलमा सुल्ताना के मर्डर का खुलासा, जिम ट्रेनर था मास्टर माइंड

Murder of news anchor Salma Sultana revealed in Chhattisgarh, gym trainer was the master mind
Murder of news anchor Salma Sultana revealed in Chhattisgarh, gym trainer was the master mind
इस खबर को शेयर करें

कोरबा. छत्तीसगढ़ के कोरबा में 5 साल पहले हुई न्यूज एंकर सलमा सुल्ताना के हत्या के मामले को पुलिस ने सुलझा लिया है. आपसी लेनदेन और अनबन को लेकर न्यूज एंकर की हत्या की गई थी. हत्या कर लाश को भवानी मंदिर के पीछे दफना दी गई थी. मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. उनके पास से पुलिस ने लैपटाप, हार्ड डिस्क, चारपहिया वाहन जब्त किया है. मामले का खुलासा करते हुए पुलिस अधीक्षक उदय किरण और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने बताया कि हत्या का मामला कुसमुण्डा थाना के गुम इंसान क्रमांक 02/2019 से संबंधित है.
20 जनवरी 2019 को सलमा सुल्ताना लस्कर के पिता का देहांत हुआ था. अंतिम संस्कार कार्यक्रम में सलमा उपस्थित नहीं हुई थी. काफी दिनों से सलमा के परिजनों का सलमा से संपर्क नहीं हुआ था. अंतिम संस्कार के कार्यक्रम में सलमा के अनुपस्थित रहने से उनके परिजनों द्वारा कुछ अनहोनी की आशंका में कुसमुण्डा थाने में गुम इंसान दर्ज कराया गया था. मार्च 2023 में राज्य स्तरीय ऑपरेशन मुस्कान में गुम इंसान महिलाओं और बच्चों का पता तलाश करने के लिए विशेष प्रयास किया जा रहा था. इसी कड़ी में कुसमुण्डा थाना के गुम इंसान सलमा सुल्ताना की केस डायरी का भी बारीकी से जांच किया गया.
फरार हो गया था मुख्य आरोपी
पुलिस को यह बात पता चला कि परिवार के कुछ सदस्यों का बयान लिया जाना बाकि है. बयान लेने पर पता चला कि यूनियन बैंक से सुल्ताना द्वारा लोन लिया गया था. इस संबंध में यूनियन बैंक से जानकारी प्राप्त की गई. बैंक से पता चला कि अभी भी बैंक एकाउंट में पैसा डिपोजिट हो रहा है. यह पैसा ईएमआई के तौर पर गंगाश्री जीम का मालिक और जीम इंस्ट्रक्टर मधुर साहू द्वारा किया जा रहा है. कुसमुण्डा पुलिस द्वारा मधुर साहू का पता तलाश किया गया, लेकिन वह फरार हो गया था.

मधुर साहू और गुम इंसान सलमा से संबंधित उनके सभी दोस्तों, जान पहचान वाले और उनसे जुड़े लोगों का बयान लेना शुरू किया गया. गुम इंसान सलमा सुल्ताना के 5 साल पहले का सीडीआर एनालिसिस किया गया. बयान लेने के दौरान दो महिला और तीन पुरुषों के कथन में विरोधाभास मिला. इन सबसे कड़ाई से पूछताछ करने पर 21 अक्टूबर 2018 एलजी 17 शारदा विहार में मधुर साहू और कौशल श्रीवास के द्वारा सलमा सुल्ताना का गला घोटकर हत्या किया जाना और डेड बॉडी को अतुल शर्मा की मदद से भवानी मंदिर के सामने कोहडिया पुल के आस-पास दफनाए जाने की जानकारी मिली. फिर पुलिस द्वारा खुदाई कराई गई, लेकिन कुछ नहीं मिला.

सिर्फ तीन लोगों को पता थी सच्चाई
जहां डेड बॉडी दफनाया गया है उनकी वास्तविक जानकारी सिर्फ तीन लोगों को ही पता था. पुलिस द्वारा प्रारंभिक पूछताछ में मिली जानकारी के अनुसार सस्पेक्टेड जगह के आस-पास में सेटेलाइट डेटा, थर्मल इमेजिंग और ग्राउण्ड पेनेट्रेशन राडार मशीन के माध्यम से डेड बॉडी के बारे में पता करने का प्रयास किया गया था, लेकिन उस स्थान पर वर्तमान में नेशनल हाईवे बन चुका है. चिन्हित जगह पर आगे की कार्रवाई कोर्ट निर्देश के बाद ही किया जाएगा.

गवाहों के बयान के आधार पर गुम इंसान सलमा सुल्ताना का हत्या होना पता चला. इस पर कुसमुण्डा थाने में मर्ग कायम कर शुन्य में FIR दर्ज किया गया. मुखबीर की सूचना पर आरोपी मधुर साहू और कौशल को पुलिस कब्जे में लिया गया. उनसे कड़ाई से पूछताछ करने पर आपसी संबंधों में अनबन होने और चरित्र शंका के कारण सलमा सुल्ताना का गला घोटकर हत्या करना स्वीकार किया गया. प्रकरण में आरोपी के पास से हार्ड डिस्क और लेपटॉप जब्त किया गया है. इसकी जांच करने पर घटना के संबंध में कुछ ऑडियो क्लिप के बारे में पता चला. जिस गाड़ी से डेड बॉडी को दफनाने में उपयोग किया गया था उस वाहन को जब्त किया गया है.