छत्तीसगढ़ में महिलाओं के साथ अपराध करने वालों को नहीं मिलेगी नौकरी, CM बघेल ने किए 15 बड़े एलान

Those who commit crimes against women will not get jobs in Chhattisgarh, CM Baghel made 15 big announcements
Those who commit crimes against women will not get jobs in Chhattisgarh, CM Baghel made 15 big announcements
इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य के लिए कई अहम एलान किए. सीएम ने महिला सुरक्षा, छात्रों के लिए फ्री बस सेवा का भी जिक्र किया. सीएम भूपेश बघेल ने साहित्य, खेल, रेशम कीट पालन को लेकर भी अहम घोषणाएं की. सीएम ने साहित्य के संदर्भ में घोषणा करते हुए सीएम ने कहा- प्रदेश के साहित्यिक वातावरण को और भी सुदृढ़ करने के लिये साहित्यकारों को तीन श्रेणियों में “छत्तीसगढ़ साहित्य अकादमी सम्मान” पहला- छत्तीसगढ़ी एवं अन्य बोली जैसे गोंडी, हल्बी, सरगुजिया, कुरुख आदि में लिखे गये साहित्य के लिये. दूसरा- हिंदी में लिखे गये पद्य के लिये. तीसरा- हिंदी में लिखे गये गद्य के लिये दिया जायेगा. हर श्रेणी में सम्मानित साहित्यकारों को 5 लाख रुपये नगद एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान दिये जाने की घोषणा करता हूं

महिला सुरक्षा पर सीएम ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा एवं उनकी अस्मिता बनाये रखना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. हम निर्णय लेने जा रहे हैं कि बालिकाओं एवं महिलाओं से छेड़छाड़, दुष्कर्म आदि के आरोपियों को शासकीय नौकरियों से प्रतिबंधित किया जायेगा.

प्रतिभागियों को उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित किये जाने की घोषणा
सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लंबी कूद, 100 मीटर दौड़ एवं कुश्ती के खेल में 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित किये जाने की घोषणा करता हूं. यह प्रावधान इसी वर्ष से लागू किये जायेंगे. रेशम कीट पालन एवं मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहन पर सीएम ने कहा कि मछली पालन और लाख पालन को कृषि का दर्जा दिये जाने के सकारात्मक परिणामों को देखते हुये मैं घोषणा करता हूं कि छत्तीसगढ़ में अब रेशम कीट पालन एवं मधुमक्खी पालन को कृषि का दर्जा दिया जायेगा .

रियायती दर पर बिजली उपलब्ध कराया जायेगा- सीएम
रोजगार सृजन के लिए ‘‘छत्तीसगढ़ कुक्कुटपालन प्रोत्साहन योजना’’ पर मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में कुक्कुटपालन को प्रोत्साहित करने नवीन रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर सृजित किये जाने के उद्देश्य से मैं छत्तीसगढ़ कुक्कुटपालन प्रोत्साहन योजना” प्रारंभ किये जाने की घोषणा करता हूं. इस योजना के अंतर्गत कुक्कुट पालकों को सब्सिडी तथा वाणिज्यिक दर के स्थान पर रियायती दर पर बिजली उपलब्ध कराया जायेगा.

11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कोचिंग का एलान करते हुए सीएम ने कहा कि प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों के शासकीय शालाओं के 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थी भी इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर रूप से तैयारी कर सकें इसके लिये देश के ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थाओं से ऑनलाइन कोचिंग निःशुल्क कराने की व्यवस्था हम शीघ्र करने जा रहे हैं. इसके लिये हर विकासखंड मुख्यालय में ऑनलाइन कोचिंग कक्षाओं की व्यवस्था की जायेगी.

जिलों में कम से कम एक कॉलेज में पोस्ट-ग्रेजुएट- सीएम
सीएम ने कहा कि सभी जिलों में कम से कम एक कॉलेज में पोस्ट-ग्रेजुएट होगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में कम से कम एक कॉलेज में पोस्ट-ग्रेजुएट कक्षाओं में अध्ययन की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय हमने लिया है. इसी क्रम में नवनिर्मित जिला सारंगढ़ बिलाईगढ़ मुख्यालय में संचालित शासकीय लोचनप्रसाद पाण्डे महाविद्यालय सारंगढ़, जिला गौरेला- पेंड्रा मरवाही मुख्यालय में संचालित डॉ. भंवर सिंह पोर्ते महाविद्यालय पेंड्रा, जिला सक्ती मुख्यालय में संचालित क्रांति कुमार भारतीय महाविद्यालय सक्ति एवं जिला मोहला मानपुर- अंबागढ़ चौकी में संचालित शासकीय एल. सी. एस. महाविद्यालय अंबागढ़ चौकी को स्नातकोत्तर विद्यालय का दर्जा प्रदान करने की घोषणा करता हूं. इसके लिये आवश्यक नवीन विषय एवं पद संरचना इन महाविद्यालयों को अति शीघ्र उपलब्ध करा दी जायेगी.

स्कूली बच्चों के पाठ्यक्रम में अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर सीएम ने कहा कि नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने में आधुनिक प्रौद्योगिकी की भूमिका को देखते हुए हम अगले शिक्षा सत्र से स्कूली बच्चों के पाठ्यक्रम में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी अत्याधुनिक तकनीकी की जानकारी पाठ्यक्रम में शामिल करेंगे, जिससे हमारे बच्चे भविष्य की तकनीक के लिये अभी से तैयार हो सकें और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विश्व का नेतृत्व करने के पेग्य बन सकें.

विद्यार्थियों को FREE बस सुविधा का एलान करते हुए सीएम ने कहा कि मैं घोषणा करता हूं कि शासकीय महाविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को घर से कॉलेज और कॉलेज से घर आने जाने के लिये बस के माध्यम से निःशुल्क परिवहन सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी.

सीएम ने कहा कि स्थानीय बोली अब पाठ्यक्रम का हिस्सा होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ की अस्मिता और पहचान छत्तीसगढी भाषा से है. मैं आज यह घोषणा करता हूं कि अगले शिक्षा सत्र से राज्य के जिन क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ी भाषा बोली जाती है, वहां छत्तीसगढ़ी भाषा एवं आदिवासी क्षेत्रों में वहां की स्थानीय बोली को कक्षा एक से कक्षा पांचवी तक पाठ्यक्रम में एक विषय के रूप में सम्मिलित किया जाएगा.

इसके साथ ही सीएम ने स्वच्छता दीदियों के मानदेय में बढ़ोत्तरी का एलान किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी स्वच्छता दीदियों के उत्कृष्ट कार्यों को देखते हुये उनके मानदेय में भी 20 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा करता हूं. स्वच्छता दीदियों के उत्कृष्ट कार्यों के कारण ही हमारे प्रदेश नें लगातार तीन बार देश का स्वच्छतम् राज्य होने का गौरव हासिल किया है.

संगठकों के मानदेय में 20% बढ़ोत्तरी का एलान
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम ने सामुदायिक संगठकों के मानदेय में 20% बढ़ोत्तरी का एलान भी किया. उन्होंने कहा कि शहरी आजीविका के क्षेत्र में कार्यरत सामुदायिक संगठकों के उत्कृष्ट कार्यों को देखते हुए उनके मानदेय में 20 प्रतिशत बढ़ोत्तरी की मैं घोषणा करता हूं.

सीएम ने निर्माण श्रमिकों को जीवन पर्यंत पेंशन की घोषणा भी की. सीएम ने कहा घोषणा करता हूं कि हमारे मेहनतकश निर्माण श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक पेंशन सहायता योजना प्रारंभ की जायेगी. निर्माण कार्य करने वाले ऐसे मजदूर जिनकी आयु 60 वर्ष पूरी हो चुकी हो तथा जो 10 साल तक पंजीकृत रहे हैं. उन्हें जीवन पर्यंत हर महीने 1500 रुपये मासिक पेंशन दी जायेगी.

मुख्यमंत्री ने ITI में कार्यरत संविदा प्रशिक्षण अधिकारियों, मेहमान प्रवक्ताओं की भुगतान सीमा में वृद्धि का एलान किया. मुख्यमंत्री ने कहा- औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में कार्यरत संविदा प्रशिक्षण अधिकारियों के एकमुश्त संविदा वेतन को 25,780 रु से बढ़ाकर प्रतिमाह 32,740 रु करने तथा मेहमान प्रवक्ताओं के प्रतिमाह अधिकतम भुगतान की सीमा को 13,000 रु से बढ़ाकर 15,000 रु प्रतिमाह करने की घोषणा करता हूं .

सफाई कर्मियों और मध्यान्ह भोजन से जुड़े रसोईयों के मानदेय में वृद्धि का एलान करते हुए सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ में शिक्षा सुविधाओं में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले अंशकालीन सफाई कर्मी भाई-बहनों को एवं मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम से जुड़े रसोईयों के मानदेय में 500 रु प्रतिमाह वृद्धि किये जाने की घोषणा करता हूं.