मध्यप्रदेश में आज से नौतपा की शुरुआत, नौ दिनों तक आसमान से बरसेगी आग

Nautapa begins in Madhya Pradesh from today, fire will rain from the sky for nine days
Nautapa begins in Madhya Pradesh from today, fire will rain from the sky for nine days
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: आज से पूरे देश में नौतपा (Nautapa Weather News In Hindi) शुरू हो रहा है। वर्तमान हालातों को देखते हुए लग रहा है कि इस साल नौतपा थोड़ा कम तपेगा। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि प्रदेश के एक हिस्से में तेज गर्मी पड़ रही है। वहीं, कुछ हिस्सों में लगातार बारिश का दौर जारी है। बुधवार को भी प्रदेश के कई जिलों में पानी गिरा। सिवनी में 1, ग्वालियर में 0.2 मिलीमीटर पानी गिरा। हालांकि राजधानी भोपाल में तापमान 42 डिग्री के करीब पहुंच चुका है।

वहीं, कई अन्य जिलों में भी कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई है। उधर, मंगलवार बुधवार के दरमियान रीवा में 5.2, सतना में 3.2, दतिया में 2.8, सिवनी में 0.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। खजुराहो और ग्वालियर में भी बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग ने गुरुवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में तेज आंधी के साथ बारिश का अनुमान जताया है।

नौतपा में भी गिरते रहेगा पानी
मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि गुरुवार को भी कई जिलों में तेज हवा आंधी के साथ पानी गिर सकता है। राजधानी भोपाल, नर्मदापुरम, राजगढ़, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर में तेज बारिश हो सकती है।

गर्मी भी दिखा रही असर
भले ही प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो रही हो लेकिन गर्मी भी अपना असर दिखाने लगी है। बुधवार को लगातार पांचवें दिन खजुराहो प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। यहां 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। शिवपुरी में 44, नरसिंहपुर में 43.6, रीवा में 43.4, सीधी में 43.4, दमोह में 42.6, नौगांव में 42.5, गुना में 42.2, उमरिया में 42.1,।खंडवा में 42.1, मलाजखंड में 42, जबलपुर में 41.8, सतना में 41.7, भोपाल में 41.7, खरगोन में 41.6, सागर में 41.3, रतलाम में 41.2, रायसेन में 40.8, छिंदवाड़ा में 40.8, ग्वालियर में 40.5, धार में 40.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

दो जिलों में चली लू
तेज गर्मी के कारण मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ और छतरपुर जिले में बुधवार को लू का प्रभाव देखा गया। मौसम वैज्ञानिकों ने आने वाले दिनों में भी चलने का अनुमान जताया है।