ना राहुल ना नीतीश, कांग्रेस से ये नेता है PM पद का दावेदार! पटना में लगे पोस्टर

Neither Rahul nor Nitish, this leader from Congress is the PM candidate! Posters put up in Patna
Neither Rahul nor Nitish, this leader from Congress is the PM candidate! Posters put up in Patna
इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Election 2024: देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. बीजेपी की ओर से एक बार फिर से पीएम मोदी कप्तान हैं, जबकि विपक्ष की ओर से नीतीश कुमार स्वघोषित उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं. मोदी को सत्ता से हटाने के लिए नीतीश कुमार इन दिनों पूरे विपक्ष को एकजुट करने में जुटे हैं. उनकी इस कवायद को कांग्रेस की ओर से झटका लगता दिख कहा है. दरअसल, कांग्रेस ने नीतीश कुमार के सपनों पानी फेरते हुए पीएम पद पर अपनी दावेदारी ठोक दी है.

कांग्रेस की ओर से पटना की सड़कों में लगाए गए पोस्टर में लिखा है कि कर्नाटक तो बस झांकी है, लोकसभा अभी बाकी है. पोस्टर की खास बात ये है कि इसमें पीएम पद के लिए राहुल गांधी और नीतीश कुमार की जगह कांग्रेस नेता संजीव कुमार सिंह का नाम आगे किया गया है. संजीव कुमार सिंह के समर्थकों ने ये पोस्टर पटना में राजद-जदयू दफ्तर के बीच कई महत्वपूर्ण जगहों पर पोस्टर लगाए हैं. पोस्टर में लिखा गया है कि भारत का अगला प्रधानमंत्री संजीव कुमार सिंह को बनाएं. देश को विकसित बनाएं, देशवासियों में खुशहाली लाएं.

कौन हैं संजीव कुमार सिंह?
पोस्टर में संजीव कुमार सिंह का लंबा चौड़ा परिचय लिखा गया है. पोस्टर के हिसाब से संजीव कुमार सिंह कांग्रेस पार्टी में कई अहम पदों पर जिम्मेदारी निभा चुके हैं. वो कांग्रेस के राष्ट्रीय स्तर के नेता हैं. बिहार, कर्नाटक, झारखंड और उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमिटी में पर्यवेक्षक प्रभारी रह चुके हैं. कांग्रेस किसान एवं औद्योगिक प्रकोष्ठ के जूरिस्टस सचिव रह चुके हैं. इसके अलावा बिहार, झारखंड, कर्नाटक, यूपी और पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार समिति के कानूनी सलाहकार रह चुके हैं. वो सुप्रीम कोर्ट के वकील भी हैं.

संजीव कुमार भागलपुर जिला के नवगछिया अंतर्गत नघरा निवासी हैं. नवगछिया सहित अन्य थानों में उन पर जालसाजी करने के भी कई मामले दर्ज हैं. जानकारी के मुताबिक, संजीव कुमार ने अब तक कोई चुनाव नहीं लड़ा है लेकिन 2014 से यह लगातार प्रधानमंत्री के उम्मीदवारी का पोस्टर लगवाते रहे हैं.