बिहार वासियों को नया तोहफा, जेपी सेतु के समानांतर बनेगा छह लेन का नया पुल

New gift to the people of Bihar, a new six-lane bridge will be built parallel to JP Setu
New gift to the people of Bihar, a new six-lane bridge will be built parallel to JP Setu
इस खबर को शेयर करें

पटना: पटना के गंगा नदी पर दीघा और सोनपुर के बीच जेपी सेतु के समानांतर बनने वाला छह लेन का नया पुल 42 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। पुल निर्माण के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने निविदा जारी कर दी है। एजेंसी का चयन होते ही इसका निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। नए पुल को जेपी सेतु की दक्षिण की तरफ से गंगा एक्सप्रेसवे में जोड़ने के लिए अलग से 3.085 किमी की सड़क बनाई जाएगी। पुल निर्माण के लिए कुछ दिन पहले ही पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड ने मंजूरी दी थी। पुल और इसके एप्रोच रोड के निर्माण पर 2635.9 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। निर्माण में किसी तरह की समस्या उत्पन्न नहीं हुई तो वर्ष 2026 में नए पुल से आवागमन शुरू हो जाएगा। निर्माण कार्य की निगरानी के लिए अलग से प्राधिकरण अभियंता बहाल होंगे। इसके लिए भी विभाग ने अलग से निविदा जारी की है।

गंगा पर बनेगा सिक्स लेन एक्स्ट्रा डोज केबल ब्रिज
जेपी सेतु के समानांतर पटना और सारण जिला स्थित गंगा नदी पर 6.925 किमी का सिक्स लेन एक्स्ट्रा डोज केबल ब्रिज बनाया जाएगा। इसमें गंगा पर 4.556 किमी का एक्स्ट्रा डोज केवल ब्रिज बनेगा, जबकि पुल को सड़क से जोड़ने के लिए 2.369 किमी के एप्रोच पथ का भी निर्माण होगा। गंगा में बनने वाले ब्रिज में एक से दूसरे पिलर के बीच की दूरी 125 मीटर होगी। गंगा या अन्य जगहों पर एक्स्ट्रा डोज केबल ब्रिज का निर्माण इसलिए किया जाता है कि पिलर की संख्या कम हो। ऐसा होने से निर्माण कार्य में कम लागत आती है और कम समय में ब्रिज बनकर तैयार हो जाता है।

जेपी सेतु के समानांतर बनने वाले सिक्स लेन एक्स्ट्रा डोज केबल ब्रिज का निर्माण होने से उत्तर बिहार से पटना आने वाले लोगों को काफी फायदा होगा। जेपी सेतु के बाद यह एक और नया विकल्प हो जाएगा। इससे आवागमन काफी सुगम हो जाएगी। उत्तर बिहार को जोड़ने का यह एक बेहतर माध्यम होगा। इससे मुख्य रूप से पटना का सारण, सीवान और गोपालगंज जिले से सीधा जुड़ाव हो जाएगा। वर्तमान जेपी सेतु के नीचे रेलवे लाइन और ऊपर सड़क है। रेल पुल का निर्माण पहले से चल रहा था, जिसपर सड़क पुल भी केंद्र से पास हुआ। ऐसे में सड़क पुल को अधिक चौड़ा किया जाना मुश्किल था। इसलिए यह दो लेन का ही पुल बना। बढ़ती आबादी और वाहनों की संख्या में लागातार वृद्धि होने से एक और पुल बनाया जा रहा है।