उत्तराखंड में अब मुसलमानों ने किया 18 जून को महापंचायत का ऐलान, पुलिस प्रशासन सतर्क

Now Muslims in Uttarakhand announced mahapanchayat on June 18, police administration alert
Now Muslims in Uttarakhand announced mahapanchayat on June 18, police administration alert
इस खबर को शेयर करें

देहरादून। Purola Love Jihad: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में पुरोला में लव जिहाद मामले में हिंदुओं की महापंचायत के बाद अब मुस्लिम संगठनों ने भी महापंचायत का ऐलान किया था। उत्तराखंड सांप्रदायिक तनाव के बीच प्रशासन की सख्ती की वजह से पुरोला में हिंदुओं की महापंचायत 15 जून को नहीं हो पाई थी।

लेकिन, लव जिहाद मामले मे सांप्रदायिक तनाव की टेंशन खत्म नहीं हो रही है। मुस्लिम संगठनों ने 18 जून को महापंचायत का ऐलान किया था। मुस्लिम समाज के लोगों की महापंचायत पर भी प्रशासन ने सख्ती दिखाई है। पुरोला उत्तरकाशी में चल रही घटनाक्रम के बीच मुस्लिम सेवा संगठन की ओर से 18 जून को दून में प्रस्तावित महापंचायत को लेकर पुलिस और प्रशासन हाई अलर्ट पर है।

देहरादून के एसएसपी डीआईजी दलीप सिंह कुंवर का कहना है कि किसी भी हाल में महापंचायत नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने माहौल बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। डीआईजी कुंवर ने बताया कि पुरोला की घटना को लेकर देहरादून में मुस्लिम सेवा संगठन ने महापंचायत का ऐलान किया है।

इसको लेकर समाज के लोगों से कई दौर की वार्ता हो चुकी है। बुधवार रात करीब एक बजे तक इस संबंध में बातचीत हुई थी । संगठन के लोगों की पुलिस महानिदेशक से भी मिल चुके हैं। एसएसपी देहरादून ने साफ कहा कि 18 जून को महापंचायत नहीं होने दी जाएगी। बताया कि इसके लिए पुलिस की ओर से तैयारियां की जा रही हैं।

उन्होंने संगठन से कार्यक्रम रद् करने की अपील भी की थी। बता दें कि डीआईजी दलीप सिंह कुंवर माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत कार्रवाई की चेतावनी दे चुके हैं। चेतावनी दी है सांप्रदायिक तनाव करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती से निपटेगी।

सीएम पुष्कर सिंह धामी से मिले मुस्लिम सेवा संगठन सीएम
सीएम पुष्कर सिंह धामी से मुस्लिम सेवा संगठन के सदस्यों ने मुलाकात की है। सीएम धामी के साथ मुलाकात के बाद मुस्लिम सेवा संगठन ने देहरादून में 18 जून को प्रस्तावित महापंचायत टाल दी। सीएम से बैठक के बाद डीआईजी दलीप कुंवर से भी संगठन के लोगों ने मुलाकात की है। विदित हो कि संगठन के सदस्य इससे पहले संगठन डीजीपी अशोक कुमार से भी मिले थे।

शहर काजी और इमाम संगठन के अध्यक्ष समेत 31 लोगों को नोटिस
देहरादून में 18 जून को महापंचायत का ऐलान करने के साथ तैयारियों में जुटे शहर काजी, इमाम संगठन अध्यक्ष, मुस्लिम सेवा संगठन अध्यक्ष समेत 31 लोगों को सिटी मजिस्ट्रेट की ओर से नोटिस जारी किया गया। इनको शुक्रवार को कोर्ट में पेश होकर बांड दाखिल करना होगा कि शहर की शांति व्यवस्था नहीं बिगड़ेगी।

सिटी मजिस्ट्रेट की ओर से शहर काजी मोहम्मद अहमद कासमी, इमाम संगठन अध्यक्ष मुफ्ती रईस कासमी, मुस्लिम सेवा संगठन अध्यक्ष नईम कुरैशी, उपाध्यक्ष आकिब कुरैशी, महासचिव सद्दाम कुरैशी, तंजीम रहनुमा ए मिल्लत के संयोजक लताफत हुसैन, पार्षद इतात खान, जामा मस्जिद के पदाधिकारी नसीम अहमद, पूर्व राज्यमंत्री याकूब सिद्दीकी, कांग्रेस नेता दानिश कुरैशी समेत कई इमामों को नोटिस दिया गया।

इस नोटिस में कहा गया कि पुरोला में कथित पलायन की चर्चा को लेकर शहर काजी और मुस्लिम सेवा संगठन अध्यक्ष के माध्यम से 18 जून की महापंचायत का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर भी पुराने बस अड्डे पर लोगों के इकट्ठा होने की बात प्रचारित की जा रही है। इससे सामाजिक सौहार्द्र पर प्रतिकूल प्रभाव से इनकार नहीं किया जा सकता।