अब खत्म हुई राजस्थान के 80 लाख पेंशनरों की पेंशन की टेंशन, इस ऐप से करा सकेंगे वेरिफिकेशन

Now the tension of pension of 80 lakh pensioners of Rajasthan is over, this app will be able to verify
Now the tension of pension of 80 lakh pensioners of Rajasthan is over, this app will be able to verify
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan: राजस्थान में 80 लाख से ज्यादा पेंशनधारियों को सामाजिक सुरक्षा योजना के जरिए हर महीने पेंशन मिलती है. लेकिन हर साल ईमित्र पर जाकर पेंशनधारियों को वेरीफिकेशन के लिए जाना पड़ता है.जिसमें कई दिक्कते पेंशनधारियों को आती थी.लेकिन अब इन सभी समस्याओं से पेंशनधारियों को छुटकारा मिलेगा.क्योंकि अब घर बैठे ही पेंशनधारी खुद ही पेंशन वेरीफाई कर सकेगा. सामाजिक न्याय विभाग एक एप लॉच करने जा रहा है, जिसमें पेंशनधारी खुद अपना वेरीफिकेशन कर सकता है. इस एप में फेस रीड के आप्शन के जरिए पेंशन वेरीफाई हो जाएगी. यह एप सामाजिक न्याय विभाग फरवरी के पहले सप्ताह में लॉच करने जा रहा है.

एप के फायदे अनेक
सामाजिक न्याय विभाग के सचिव समित शर्मा की पहल के बाद में एक बार फिर विभाग में नवाचार किया जा रहा है.तकनीक के इस दौर में सरकारी विभाग में एप के माध्यम से पेंशन वैरीफाई होगी. ईमित्र से पेंशन का भौतिक सत्यापन करवाने के लिए पेंशनधारियों को जाना पडता था.जिसमें फिंगर प्रिंट,ओटीपी नंबर के जरिए पेंशन वेरीफाई होती थी.लेकिन बाद में फर्जीवाडा बढा तो ओटीपी सिस्टम बंद कर दिया.लेकिन इसके बाद में पात्र पेंशनधारियों की दिक्कते बढ गई है. क्योंकि बहुत से पेंशनधारी ऐसे थे, जिनके प्रिंट ही फिंगर से गायब हो गए.फिर फिंगर प्रिंट कैसे आएंगे.

ईमित्र पर नहीं जाना पड़ेगा
बुजुर्ग और दिव्यांग पेंशनधारियों को ईमित्र तक पहुंचने में दिक्कते होती है.लेकिन अब एप के माध्यम से घर बैठे वे अपना पेंशन वेरीफाई करवा सकते है.इस एप के बाद में फर्जीवाड़े होने की संभावना बहुत कम होगी.