Onion For Summer: भीषण गर्मी में क्यों खाना चाहिए कच्चा प्याज? जान लें इसके 5 चौंकाने वाले फायदे

Health Benefits Of Raw Onion: प्याज को कई तरीके से खाया जा सकता है, लेकिन आप अगर इसका सेवन डायरेक्ट करेंगे तो गर्मी के मौसम में हीथ स्ट्रोक से बचा जा सकता है.

इस खबर को शेयर करें

Why Onion is Important in Summer: भारत में प्याज का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है, अगर किसी रेसेपी में इस सब्जी का इस्तेमाल न हो तो खाने का जायका बिगड़ सकता है. प्याज से बना सलाद लोगों को खूब भाता है. इसकी एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी कार्सिनोजेनिक और एंटी एलर्जिक प्रॉपर्टीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.

गर्मियों में क्यों खाना चाहिए कच्चा प्याज
देश के कई हिस्सों में फिलहाल तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है, ऐसे में खुद को लू और डिहाइड्रेशन से बचाना बेहद जरूरी है. खासकर कच्चा प्याज (Raw Onion) इस मौसम में किसी लाइफ सेविंग चीज लसे कम नहीं है. आइए जानते हैं कि चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी के दौरान प्याज खाने की सलाह क्यों दी जाती है.

गर्मियों में कच्चा प्याज खाने के फायदे
1. लू से बचाव
गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग लू लगने से बीमार हो जाते हैं ऐसे में अगर आप कच्चा प्याज खाएंगे तो तापमान बढ़ने पर भी हीथ स्ट्रोक जैसी समस्याएं पास नहीं फटकेंगी.

2. शरीर में ठंडक
जब तेज धूप और गर्म हवाएं चलने लगे तो कच्चा प्याज जरूर खाने चाहिए, क्योंकि ये कई गुणों से भरपूर है. ये एक ठंडी चीज है इसलिए ऐसे मौसम शरीर ये शरीर को राहत पहुंचाता है.

3. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
कोरोना काल में खास तौर इम्यूनिटी बढ़ाने की बात की जाती है, ऐसे में प्याज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है, क्योंकि इस सब्जी में सेलेनियम नामक तत्व होते हैं.

4. डायबिटीज में फायदेमंद
गर्मियों में डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में अगर वो सफेद प्याज खाएंगे तो राहत मिल सकती है. इस सब्जी में सल्फर और क्वेर्सिटिन जैसे एंटी डायबिटिक कंपाउंड पाए जाते हैं जो बल्ड शुगर लेवल को मेंटेन कर सकते हैं.

5. डाइजेशन होगा बेहतर
गर्मी के मौसम में कई लोगों का हाजमा खराब हो जाता है, अगर आप कच्चा प्याज नींबू के रस के साथ सलाद के तौर पर खाते हैं तो डाइजेशन दुरुस्त होता है और पेट से जुड़ी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )