मोर के आंसू पीकर नहीं, इस तरह गर्भवती होती है मोरनी; एक तस्वीर ने सुलझा दी पूरी पहेली

Peacock becomes pregnant in this way, not by drinking peacock's tears; One picture solved the whole puzzle
Peacock becomes pregnant in this way, not by drinking peacock's tears; One picture solved the whole puzzle
इस खबर को शेयर करें

Peacock reproduction: मोर को देश के ‘राष्ट्रीय पक्षी’ का दर्जा मिला हुआ है. इसके शिकार पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. अगर कोई शख्स इसका शिकार करते पकड़ा जाता है तो उसके लिए तीन से लेकर सात साल की सजा का प्रावधान है. मोरनी के गर्भधारण को लेकर कई लोगों ने तरह-तरह की मिथक भरी कहानियां सुनाई हैं. इस पर कई आमजनों ने यकीन भी कर लिया क्योंकि बिना सिर पैर की बात करने वालों में कुछ जानी-मानी हस्तियों का नाम भी शामिल था. किसी ने कहा मोर मोरनी के आंख में आंसू डाल देता है तो मोरनी गर्भवती हो जाती है. मोर-मोरनी के संबंध बनाने को लेकर किसी ने कहा कि मोरनी अंडे नहीं देती है. कुछ लोगों ने मानना है कि मोर-मोरनी शारीरिक संबंध नहीं बनाते हैं. लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है. इसे आज समझने की कोशिश करेंगे.

कैसे होती है मोरनी गर्भवती?
एक बार एक हाई कोर्ट के जज ने भी कह दिया था कि मोर आजीवन ब्रह्मचारी रहता है और मोरनी उसके आंसुओं की वजह से गर्भवती होती है. इस तरह की कंफ्यूजन को दूर करने के लिए कुछ लोगों ने साक्ष्य जमा किए. इन्हें देखने के बाद आप सबकी कंफ्यूजन दूर हो जाएगी. पक्षियों के संभोग या शारीरिक संबंध बनाने की क्रिया एक खास ‘किस’ (Kiss) से होती है जिसे ‘क्लोकल किस’ (Cloacal Kiss) के नाम से जाना जाता है. ज्यादातर नर पक्षी मादा के ऊपर बैठ जाते है फिर अपना स्पर्म मादा के शरीर में ट्रांसफर कर देते हैं. यह क्रिया करीब 8 से 16 सेकेंड के बीच तक होती है. इसी Cloacal Kiss का तरीका मोर और मोरनी भी अपनाते हैं.

आंसू वाली बात बेबुनियाद
अब जब आपसे कोई कहें कि मोर-मोरनी से शारीरिक संबंध नहीं बनाता तो उनके गलतफहमी को दूर करें और उन्हें बताएं कि बाकी पक्षियों के जैसे ही मोर और मोरनी भी Cloacal Kiss का सहारा लेते हैं और मोर के स्पर्म से मोरनी गर्भवती होती है.