पंजाब में बजट के लिए जनता ने भेजे 20 हजार से ज्यादा सुझाव, उद्योगपतियों से आए 500 से अधिक मेमोरेंडम

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. पंजाब की भगवंत मान सरकार को जून में पेश होने वाले बजट के लिए जनता पोर्टल और ई-मेल पर 20 हजार से अधिक सुझाव मिले हैं. इनमें से दो तिहाई सुझाव नौजवानों से मिले हैं, जिन्होंने अत्याधुनिक अकादमिक सुविधाओं के साथ बेहतर शिक्षा, रोजगार के ज्यादा मौके और ई -गवर्नेंस को प्राथमिकता देने की मांग उठाई है. जनता बजट की प्रक्रिया में से सामने आए मुख्य मुद्दों में रोजगार के नए मौके पैदा करना, शिक्षा और सेहत के बुनियादी ढांचे पर अधिक खर्च करना, राज्य के सर्वपक्षीय विकास के लिए बिजली और उद्योग के बुनियादी ढांचे में सुधार करना शामिल है.

राज्य सरकार से प्राप्त जानकारी के मुताबिक उद्योगपतियों से भी 500 से अधिक लिखित मेमोरेंडम प्राप्त हुए हैं, जिन्होंने व्यापार समर्थक माहौल, अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा, इंस्पेक्टर राज की समाप्ति, नियमों के सरलीकरण के साथ कारोबार करने में आसानी और गैर कानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए कदम उठाने की मांग की है.

हर 5 में से एक सुझाव महिला का

वहीं हर पांच में से एक सुझाव महिलाओं की तरफ से प्राप्त हुआ है. उन्होंने लड़कियों के लिए समान मौके और बेहतर स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाओं की मांग की है. महिलाओं की तरफ से 19.89 फीसद सुझाव दिए गए हैं, जिनमें से सबसे अधिक 31 से 40 उम्र समूह की तरफ से 48.75 फीसद सुझाव प्राप्त हुए हैं. कुल 20,384 सुझावों में से जनता पोर्टल पर 14,859 सुझाव आए हैं, जबकि ई-मेल पर 5025 और 500 पत्र और मेमोरेंडम प्राप्त हुए हैं. आंकड़ों के मुताबिक 72.70 फीसदी सुझाव पुरुष वर्ग से प्राप्त हुए हैं, जिनमें सबसे अधिक 31 से 40 उम्र वर्ग से 45.42 फीसदी सुझाव आए हैं.

किस जिले से कितने सुझाव
वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने जिलों में फील्ड मीटिंगों के विवरण देते हुए बताया कि उन्होंने अपने सप्ताह भर के दौरे के दौरान सभी 23 जिलों को कवर किया और सबसे अधिक सुझाव लुधियाना (10.61 फीसदी), पटियाला (10.12 फीसदी), फाजिल्का (8.14 फीसदी), बठिंडा (6.03 फीसदी) और अमृतसर (5.81 फीसदी) से प्राप्त हुए हैं. उन्होंने आगे कहा कि हमें पड़ोसी राज्यों हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में बसते पंजाबियों से भी बड़ी संख्या में सुझाव मिले हैं.