PM मोदी आज पंजाब और हरियाणा के दौरे पर, मिलेंगे 2 आधुनिक हॉस्पिटल

PM Modi to visit Punjab and Haryana today, will meet 2 modern hospitals
PM Modi to visit Punjab and Haryana today, will meet 2 modern hospitals
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. PM मोदी(PM Narendra Modi) आज पंजाब और हरियाणा के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे देश को दो नए आधुनिक हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर सौंपेंगे। यानी इस दौरान प्रधानमंत्री दो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं का उद्घाटन/लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री हरियाणा के फरीदाबाद में अमृता अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। उसके बाद प्रधानमंत्री मोहाली जाएंगे और वहां मुल्लानपुर, न्यू चंडीगढ़, साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर जिला (मोहाली) में ‘होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र’ का लोकार्पण करेंगे।

प्रधानमंत्री हरियाणा में अमृता अस्पताल का उद्घाटन करेंगे
प्रधानमंत्री द्वारा फरीदाबाद में अमृता अस्पताल के उद्घाटन के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आधुनिक चिकित्सा इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध हो जाएगा। इस अस्पताल का मैनेजमेंट माता अमृतानन्दमयी मठ द्वारा किया जाएगा। यह सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल 2600 बिस्तरों का है। इस अस्पताल की निर्माण लागत करीब 6000 करोड़ रुपए है। इस अस्पताल से फरीदाबाद तथा पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोगों को बेहतर हेल्थ फेसिलिटीज उपलब्ध होंगी।

प्रधानमंत्री पंजाब में वर्ल्ड क्लास कैंसर अस्पताल
प्रधानमंत्री पंजाब और पड़ोसी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के निवासियों को वर्ल्ड क्लास कैंसर सुविधा व उपचार उपलब्ध कराने वाले मुल्लानपुर, न्यू चंडीगढ़, साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर जिला (मोहाली) स्थित ‘होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र’ का लोकार्पण करेंगे। इस अस्पताल को 660 करोड़ रुपए की लागत से टाटा मेमोरियल सेंटर ने तैयार किया है। यह केंद्र सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत सहायता-प्राप्त संस्थान है।

यह कैंसर अस्पताल तीसरे स्तर का अस्पताल है। इसमें 300 बिस्तरों की क्षमता है। यह अस्पताल सभी तरह के कैंसर के ट्रीटमेंट के लिए हर आधुनिक सुविधाओं से लैस है। यहां सर्जरी, रेडियोथेरेपी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी–कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध होगी। यह अस्पताल पूरे क्षेत्र में कैंसर सुविधा और ट्रीटमेंट के लिए एक बेहतर सेंटर के रूप में और संगरूर में 100 बिस्तरों वाला अस्पताल इसकी ब्रांच के रूप में कार्य करेगा।