लीक हो सकती हैं प्राइवेट तस्वीरें! आज ही अपने स्मार्टफोन से डिलीट करें ये ऐप्स

इस खबर को शेयर करें

स्मार्टफोन का यूज करते हैं तो आपको कई सावधान बरतनी होती है। एक गलती कीवजह से आपको भारी नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको आज ही सतर्क हो जाना चाहिए। हम कुछ ऐप्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित होती हैं। इन ऐप्स की मदद से यूजर्स की प्राइवेट फोटो से लेकर अन्य जानकारी भी लीक की जा सकती है। तो चलिये बताते हैं-

कुछ समय पहले मेटा ने एक सर्वे किया था और इसमें पाया था कि बहुत सारी ऐसी ऐप्स भी हैं जो यूजर्स की निजी जानकारी लीक कर रही हैं। यहां तक कि यूजर्स के प्राइवेट फोटो तक भी लीक हो रही हैं। इसलिए आपको आज ही सतर्क हो जाना चाहिए। कभी भी आप फोटो क्लिक करें तो ध्यान रखें कि फोन में एडिटिंग ऐप्स हैं भी या नहीं। इसलिए आपको कोई भी एडिटिंग ऐप नहीं डाउनलोड करनी चाहिए।
ASUS लैपटॉप ब्रांड दिवस- 24,990/- रुपये से शुरू होने वाले लैपटॉप देखें |

सरकार की शिकायत पर अभी कुछ समय पहले गूगल ने भी एक्शन लिया है और कुछ ऐप्स को डिलीट कर दिया है। यानी प्ले स्टोर से आप उन ऐप्स को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। ये कोई पहली बार नहीं है जब इस प्रकार की कार्रवाई की गई है। साइबर क्राइम को रोकने के लिए अक्सर टेक जायंट गूगल ऐसे फैसले लेता है। ऐसा कई बार पहले भी हो चुका है जब ऐसी कार्रवाई की गई हो।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि गूगल की तरफ से कार्रवाई करते हुए इन ऐप्स को बैन कर दिया गया है। दरअसल ये लोन ऐप्स थीं जो ग्राहकों को लालच देती थीं और बाद में उसका यूज करके ब्लैकमेल भी करती थीं। ऐसे में आपके लिए काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है। हालांकि इस पर कार्रवाई तो कर ली गई थी। लेकिन ये ऐप्स हर लिहाज से यूजर्स के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं।