पंजाबः CM मान ने मानी किसानों की मांगें, धरना समाप्त, मूंग पर MSP की नोटिफिकेशन जारी

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. संयुक्त किसान मोर्चे की अधिकांश मांगें मान लेने के बाद 23 किसान संगठनों ने अपना धरना समाप्त कर लिया है. मूंग की दाल की फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने के लिए अपनी सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए सीएम भगवंत मान ने किसान नेताओं को बताया कि राज्य सरकार ने 7,275 रुपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर समूची फसल की खरीद के लिए नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया है.

राज्य के किसानों की मांग के साथ सहमति प्रकट करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने धान की चरणबद्ध रोपाई के लिए 14 जून और 17 जून की नई तारीखों का ऐलान किया है और इसके साथ ही जोन की संख्या दो कर दी है, जबकि इससे पहले चार जोन बनाए गए थे. हालांकि, कंटीली तार से पार वाले सीमावर्ती इलाके वाली जमीनों को जोनों की बंदिशों से बाहर रखा गया है और इस क्षेत्र के किसानों को 10 जून से धान की फसल लगाने की इजाजत होगी. बता दें कि इससे पहले धान की बुवाई चरणबद्ध ढंग से करने के लिए राज्य को चार जोनों में बांटा गया था, जिनमें जोन-1 में धान की बुवाई की तारीख 18 जून थी, जोन-2 की 22 जून, जोन-3 की 24 जून और जोन-4 की 26 तारीख तय की गई थी, ताकि भूजल के तेजी से गिर रहे स्तर को रोका जा सके.

मक्के की खरीद पर MSP
पंजाब भवन में किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल के नेतृत्व में संयुक्त किसान मोर्चा के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अब किसानों को जाकर तुरंत पनीरी लगानी शुरू कर देनी चाहिए, जिससे निर्धारित समय के अंदर धान की बुवाई को सुनिश्चित बनाया जा सके. सीएम ने किसानों को यह भी भरोसा दिलाया कि राज्य सर किसान फसली विभिन्नता के अपने प्रमुख कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मक्के की खरीद के लिए रूपरेखा को अंतिम रूप देने जा रही है.