राजस्थान में युवाओं के लिए खुशखबरी: इस भर्ती में बढ़ाए गए पद

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ( आरएसएमएसएसबी ) ने कृषि पर्यवेक्षक भर्ती में पदों की संख्या में जबरदस्त इजाफा किया है। फरवरी में जारी नोटिफिकेशन में 882 पद थे। इसमें 1372 पदों की बढ़ोतरी की गई है। अब इस भर्ती में पदों की संख्या बढ़कर 2254 हो गई है। अब नॉनटीएसपी में 2002 व टीएसपी में 252 पद हो गए हैं। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर संशोधित नोटिफिकेशन जारी कर यह भी बताया है कि ईडब्ल्यूएस कैटेगरी समेत सभी वर्गों के उम्मीदवार 8 जुलाई से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।

सभी वर्गों के लिए एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक ओपन होने के बाद 22 जुलाई तक एप्लाई किया जा सकता है। भर्ती के लिए परीक्षा 18 सितंबर 2021 को होगी।

आरएसएमएसएसबी ने कहा है कि जिन युवाओं ने पहले आवेदन किया था, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

शैक्षिक योग्यता – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बीएससी (कृषि), बीएससी (कृषि-उद्यान) अथवा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (कृषि के साथ) या सीनियर माध्यमिक या पुरानी योजना के साथ उच्च माध्यमिक परीक्षा पास की हो।

आयु सीमा – 1 जनवरी 2022 को 18 से 40 वर्ष के बीच। आरक्षित वर्गों के लिए नियमानुसार छूट मिलेगी।

पहले आवेदन के समय कोई उम्मीदवार पात्र नहीं था और आवेदन नहीं कर पाया था तो अब वह अगर पात्रता की शर्तें पूरी करता है तो वह आवेदन कर सकता है। लेकिन पात्रता की गणना संशोधित विज्ञप्ति से होगी। पूर्व में आयु सीमा में कोई पात्र था और संशोधित विज्ञप्ति के अनुसार आयु सीमा को पार कर गया है तो भी उसे पात्र माना जाएगा।