rbi news today : RBI ने पांच बैंकों को खोलने की दी मंजूरी, 6 का आवेदन किया रद्द

rbi news today : RBI approves opening of five banks, 6 applications canceled
rbi news today : RBI approves opening of five banks, 6 applications canceled
इस खबर को शेयर करें

RBI Approved 5 Banking Application: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने कुल 11 नए बैंकों के आवेदन में से 6 बैंकों के एप्लीकेशन को रद्द कर दिया है. वहीं 5 बैंकों को आवेदन को मंजूर कर दिया है. जिन 6 बैंकों के आवेदन को कैंसिल किया गया है उसमें एक बैंक फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर सचिन बंसल (Sachin Bansal) द्वारा प्रस्तावित किया गया था. इस बैंक का नाम है चैतन्य इंडिया फिन क्रेडिट प्राइवेट लिमिटेड (Chaitanya India Fin Credit Private Limited).

6 बैंकों के एप्लीकेशन को इस कारण किया गया कैंसिल
आपको बता दें कि कुल 11 बैंकों का एप्लीकेशन आरबीआई के पास आया था. इन 11 में से 6 बैंकों के एप्लीकेशन को आरबीआई (RBI) ने रिजेक्ट कर दिया है क्योंकि बैंकिंग जरूरतों और पैमानों को यह बैंक पूरे नहीं कर पा रहे थे. 6 बैंकों में कुछ बैंक स्मॉल फाइनेंस बैंक (Small Finance Bank) की कैटेगरी के भी थे. आरबीआई ने रिजेक्ट किए गए एप्लीकेशन के बारे में बात करते हुए बताया है कि जिन बैंकों के एप्लीकेशन को रिजेक्ट किया गया है वह ज्यादातर बैंकिंग जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे थे. आरबीआई के तय मानकों को पूरा न करने के कारण इन बैंकों के एप्लीकेशन को कैंसिल कर दिया गया है.

आरबीआई ने इन बैंकों को एप्लीकेशन को किया रिजेक्ट
बता दें कि आरबीआई के नियमों और मानकों को पूरा न कर पाने के कारण कुल 6 बैंकों को एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया गया है. इसमें चैतन्य इंडिया फिन क्रेडिट प्राइवेट लिमिटेड, रिपेट्रिएट्स कोऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट बैंक लिमिटेड, यूएई एक्सचेंज एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और कई अन्य स्‍मॉल फाइनेंस बैंक भी शामिल हैं.

पांच बैंकों के आवेदन को किया गया एक्सेप्ट
बता दें कि कुल पांच बैंक के आवेदन तो एक्सेप्ट किया गया है. इसमें वीसॉफ्ट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड बैंक और कालीकट सिटी सर्विस कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड बैंक के लाइसेंस प्रक्रिया की जांच चल रही है. इसके अलावा कई छोटे बैंकों के लाइसेंस प्रक्रिया (License Process) के लिए प्रोसेसिंग चल रही है.