यूपी आंगनबाड़ी में निकलीं भर्ती, यहां देखें विस्तार से

इस खबर को शेयर करें

यूपी। में आंगनबाड़ी में भर्ती निकली हैं। इसके तहत कार्यकत्री व सहायिका की भर्ती की जा रही है। यह भर्ती यूपी के अलग अलग जिलों में निकली हुई हैं। हम यहां पूरी जानकारी दे रहे हैं कि किस जिला में भर्ती होनी है। आप भी अपने यहां आवेदन करना चाहती हैं तो कर सकती हैं। आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइटbalvikasup.gov.in पर ऑनलाइन जारी हो रहे हैं। इस भर्ती प्रक्रिया से उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने मेरठ, मैनपुरी, अलीगढ़, औरैया, बरेली, भदोही, देवरिया, इटाह, हरदोई, संतकबीर नगर, पीलीभीत में स्थित आंगनबाड़ियों में पद भरे जाने हैं।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
इच्छुक उम्मीदवारbalvikasup.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें।
ऑनलाइन आवेदन पत्र हिन्दी भाषा में उपलब्ध है, जिसे आवेदिका द्वारा अंग्रेजी एवं हिन्दी(यूनीकोड) दोनों भाषाओं में भरा जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन पत्र चार पार्ट में भरा जाएगा।

पंजीकरण के भाग-I में उम्मीदवार की पर्सनल डिटेल होंगी। डिटेल पेश करने पर, आवेदिका से दिए गए डिटेल्स की जांच करने और आवेदन पत्र में अंकित विवरण को संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा। उसके पश्चात इस स्तर पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर जारी हो जाएगा। आवेदिका को यह सलाह भी दी जाती है कि भविष्य के संदर्भो के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर संभालकर रखें।

रजिस्ट्रेश करने के बाद फॉर्म भरना है।
आवेदन फार्म जमा होने के बाद, आवेदिका के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा।

महत्वपूर्ण सूचना “आवेदिका द्वारा आवेदन पत्र भर देने मात्र से आवेदिका को पात्रता एवं चयन का अधिकार प्राप्त नही होगा। आवेदिका को अपने अभिलेखों के सत्यापन के बाद ही चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। सक्षम प्राधिकारी द्वारा आवेदिका से उनके मूल अभिलेख सत्यापन हेतु मांगे जाने पर उसे नियत समय तक प्रस्तुत करने का दायित्व आवेदिका का होगा।’

योग्यता- आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के लिए न्यूनतम हाईस्कूल (10वीं) व आंगनबाड़ी सहायिकाओं के लिए न्यूनतम पांचवी कक्षा पास होना चाहिए।
आयु सीमा- आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष है।