SBI Accounts freezes: अगर 1 जुलाई से आपका SBI खाता बंद हुआ है तो ऐसे करें शुरू

SBI Accounts freezes: If your SBI account has been closed since July 1, then start like this
SBI Accounts freezes: If your SBI account has been closed since July 1, then start like this
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने केवाईसी अपडेट (KYC Update) नहीं होने के चलते ग्राहकों के बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिए थे. इस वजह से ग्राहकों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी. अकाउंट फ्रीज होने के बाद कोई भी ग्राहक अपने खाते से लेन-देन नहीं कर सकता है. स्टेट बैंक ने साफ कर दिया है कि KYC अपडेट करना जरूरी है, वरना अकाउंट फ्रीज कर दिए जाएंगे. हालांकि, ग्राहक अपने फ्रीज अकाउंट को फिर से चालू करवा सकते हैं.

ऐसे चालू करवाएं फ्रीज अकाउंट

अगर आपका SBI का अकाउंट फ्रीज हो चुका है, तो आप केवाईसी अपडेट कराकर इसे फिर से ऑपरेशनल कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड की कॉपी होनी चाहिए. इन डॉक्यूमेंट्स के साथ आपको बैंक जाना होगा और वहां केवाईसी अपडेट फॉर्म को भरना होगा. फॉर्म के साथ ही आपको अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो भी देनी होगी. इसके बाद आपकी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपका बैंक अकाउंट चालू हो जाएगा.

लोगों को हुई थी परेशानी

एक जुलाई के आसपास एसबीआई ने कई ग्राहकों के अकाउंट को फ्रीज कर दिया था. ये वो समय था, जब नौकरीपेश लोगों की सैलरी आती है. ऐसे में उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. बैंक के एक अधिकारी ने कहा था कि ग्राहकों को पहले ही केवाईसी अपडेट कराने के बारे में सूचित किया जा चुका था, जिनका केवाईसी अपडेट नहीं हुआ था. उन्हीं के खाते फ्रीज किए गए. SBI देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है और पूरे देश में इसके करीब 45 करोड़ कस्टमर्स हैं.

घर बैठे केवाईसी अपडेट करें

ग्राहकों को अपने ऑफिशियल ईमेल या डाक के माध्यम से अपने संबंधित बैंक ब्रांच में एड्रेस प्रूफ और पहचान पत्र स्कैन करके भेजना होगा.

इस बात का खास ध्यान रखें कि डॉक्यूमेंट रजिस्टर्ड मेल आईडी से ही भेजें.

अगर आपका केवाईसी डॉक्यूमेंट पूरा नहीं हुआ है तो आप इसे ऑनलाइन भेज दें.

केवाईसी के लिए ग्राहकों को ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, नरेगा कार्ड, पैन कार्ड के साथ अपना एड्रेस प्रूफ भी स्कैन करके भेजना होगा.

यदि किसी नाबालिग का अकाउंट है और उसकी आयु 10 वर्ष से कम है, तो जो व्यक्ति उस खाते को ऑपरेट कर रहा है, उसे अपना पहचान पत्र देना होगा.

ब्रांच जाने की नहीं है जरूरत

जब से पूरे भारत में कोविड -19 और लॉकडाउन शुरू हुआ, उसके बाद से एसबीआई ने केवाईसी के डॉक्यूमेंटस् को ऑनलाइन स्वीकार करना शुरू कर दिया है. एसबीआई बैंक ने केवाईसी दस्तावेजों को ऑनलाइन स्वीकार करना शुरू कर दिया था. ग्राहकों को केवाईसी अपडेशन के लिए बैंक के ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है.