ज्‍येष्‍ठ महीने का दूसरा ‘बड़ा मंगल’ आज, न करें ये काम, पड़ेंगे जीवन पर भारी!

इस खबर को शेयर करें

Bada Mangal 2022 Do’s and Don’ts: ज्‍येष्‍ठ महीने के सभी मंगलवारों का हिंदू धर्म में बड़ा महत्‍व है. इन मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहते हैं. बड़ा मंगल के दिन विधि-विधान से हनुमान जी पूजा-अर्चना करनी चाहिए. ऐसा करने से जीवन के सारे दुख-दर्द दूर हो जाते हैं. 17 मई से शुरू हुए ज्‍येष्‍ठ मास में 5 बड़ा मंगल पड़ेंगे. यह महीना 14 जून को खत्‍म होगा. हनुमान जी को समर्पित इस महीने को लेकर इस साल कमाल का संयोग बना है कि ज्‍येष्‍ठ महीने की शुरुआत और समापन मंगलवार के दिन ही हो रहे हैं. ऐसे में सभी बड़ा मंगल का महत्‍व और बढ़ जाता है.

आज है दूसरा बड़ा मंगल
आज यानी कि 24 मई को दूसरा बड़ा मंगल है. साथ ही आज विश्‍कुंभ योग भी बन रहा है. आज व्रत रखकर हनुमान जी की पूजा करें, उन्‍हें भोग लगाएं, चोला चढ़ाएं, इससे हनुमान जी प्रसन्‍न होकर सारे दुख दूर करेंगे. इसके अलावा आज के दिन कुछ जरूरी नियमों का पालन करें.

– बड़ा मंगल के दिन गलती से भी नॉनवेज-शराब का सेवन न करें. यहां तक कि आज लहसुन, प्‍याज और नमक भी न खाएं. यदि व्रत न करें तो भी आज सात्विक भोजन ही करें.

– बड़े मंगल के दिन उधार देना या लेना बहुत अशुभ माना जाता है. इस दिन दिया गया उधार पैसा वापस नहीं मिलता है. वहीं उधार लिया गया पैसा चुकाने में बहुत मुश्किलें आती हैं. इसलिए आज ऐसा कोई लेन-देन न करें.

– आज सफेद और काले कपड़े न पहनें. बेहतर होगा कि आज लाल, पीले, नारंगी रंग के कपड़े पहनें, ऐसा करने से कुंडली में मंगल मजबूत होगा.

– बड़ा मंगल के दिन किसी को अपशब्‍द न कहें. ना ही किसी का अपमान करें.

– मंगलवार के दिन उत्तर दिशा में दिशाशूल रहता है. साथ ही इस दिन पश्चिम दिशा में भी यात्रा नहीं करनी चाहिए. बड़ा मंगल के दिन इन दोनों दिशाओं में यात्रा न करें. यदि बहुत जरूरी हो तो गुड़ खाकर ही यात्रा पर निकलें.

– बड़ा मंगल के दिन ब्रम्‍हचर्य का पालन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Z)