हरियाणा के इस जिले में जमीन की खुदाई में मिला कुछ ऐसा, देख सन्न रह गए लोग

Something like this was found while digging the land in this district of Haryana, people were stunned to see it
Something like this was found while digging the land in this district of Haryana, people were stunned to see it
इस खबर को शेयर करें

चरखी दादरी: हरियाणा के दादरी जिले के गांव कारी धारणी में जोड़नाथ मंदिर परिसर में कुंड की खुदाई के दौरान लोहे व पत्थर की अनेक प्राचीन वस्तुएं मिली हैं। खुदाई के दौरान मिली वस्तुओं को लेकर ग्रामीण आश्चर्यचकित हैं और उन्हें कुछ भी समझ नहीं आ रहा है। इन प्राचीन वस्तुओं के देखने के लिए ग्रामीणों का मौके पर जमवाड़ा लग गया। बाद में सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। बताया जा रहा है कि खुदाई के दौरान मिली वस्तुएं कई सौ वर्ष पुरानी हैं। इसी आधार पर ग्रामीणों ने प्रशासन व पुरातत्व विभाग को अवगत करवाया गया है।

बता दें कि गांव कारी धारणी के जहलाणा जोहड़ स्थित बाबा जोड़नाथ मंदिर परिसर में बारिश के जल को स्टोरेज करने के लिए कुंड की खुदाई की जा रही है। जेसीबी से खुदाई के दौरान करीब 10 से 15 फिट नीचे कुछ वस्तुएं दिखाई दी। जिससे बाद जेसीबी ऑपरेटर डर गया और उसने खुदाई बंद कर ग्रामीणों को इसकी सूचना दी। बाद में ग्रामीण वहां एकत्रित हो गए और खुदाई से निकली वस्तुओं को एकत्रित किया गया।

जमीन के अंदर से मिला ये
इन वस्तुओं में लोहे की कुल्हाड़ी के अलावा नुकीले औजार, लोहे का त्रिशुल, दीपक शामिल है। इसके अलावा पत्थर के गोलाकार, आयताकार व वर्गाकार टूकड़े शामिल है। इन औजारों को देखकर इतना तो स्पष्ट है कि ये काफी प्राचीन है लेकिन त्रिशूल व दीपक के साथ नुकीले औजार होने पर ग्रामीणों को कुछ समझ नहीं आ रहा है कि आखिर मामला क्या है।

वस्तुएं कई सौ वर्ष पुरानी
मौके पर मौजूद सरपंच प्रतिनिधि ईश्वर सिंह ने इसकी सूचना पुलिस को दी। ग्रामीणों ने बताया कि खुदाई में मिली वस्तुएं कई सौ वर्ष पुरानी हैं। सूचना मिलने पर पुलिस ईआरवी टीम इंचार्ज रतन सिंह ने मौके पर पहुंचकर जांच की और कहा कि ये संदिग्ध हथियार नहीं लग रहे हैं ये प्राचीन औजार नजर आ रहे हैं। बाढ़ड़ा थाना पुलिस को सूचना दी गई है और पूरी स्थिति पुरातत्व विभाग की टीम ही स्पष्ट कर पाएगी।