डायल 112 पर रोजाना 67 लोग करते हैं अपमानजनक कॉल, डीजीपी का सख्त आदेश, अब दर्ज होगी FIR

67 people make abusive calls every day on dial 112, strict order from DGP, now FIR will be registered
67 people make abusive calls every day on dial 112, strict order from DGP, now FIR will be registered
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: डायल 112 से जहां हरियाणा के लोगों को चंद मिनटों में मदद मिल रही है। वहीं, औसतन रोजाना 67 लोग डायल 112 पर तैनात महिला कर्मियों से अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल कर कॉल कर रहे हैं। डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए आदेश दिए कि ऐसा करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए। डीजीपी ने कहा कि महिलाओं का अपमान करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

गुरुवार को यहां डीजीपी की अध्यक्षता में डायल 112 की समीक्षा की गई। बैठक में बताया कि दिसंबर में 12 तारीख तक 807 ऐसी विवादित कॉल आई हैं। इन सभी के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जा रही हैं। हालांकि, बताया कि पहले के मुकाबले ऐसी कॉल की संख्या कम हुई है। जून 2023 में इस प्रकार के 6135 फोन प्राप्त हुए थे, जो नवंबर 2023 में घटकर 2794 तक पहुंच गए हैं।

लाडवा में दर्ज की गई एफआईआर
एक मामले में लाडवा पुलिस थाने, कुरुक्षेत्र में एफआईआर दर्ज की गई है। अन्य मामलों में भी पुलिस कार्रवाई कर रही है। बैठक में इस विषय में रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि ऐसा करने वाले लोगों के फोन पर पहले वार्निंग मैसेज भेजा जाता है और 24 घंटे के लिए उसकी कॉल ब्लॉक कर दी जाती है। इसके अलावा, संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल पर इसकी सूचना दी जाती है, जिसके बाद व्यक्ति की लोकेशन ट्रैक करते हुए उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाती है।

महिलाओं के लिए डेस्क स्थापित
बैठक में पुलिस महानिदेशक ने महिला सुरक्षा को लेकर शुरू ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई। महिलाएं व्हाट्सएप नंबर से भी स्वयं को हरियाणा 112 पर रजिस्टर कर सकती हैं। बैठक में बताया कि ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम के लिए हरियाणा 112 में अलग से डेस्क स्थापित किए हैं। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक साइबर ओपी सिंह, पुलिस आयुक्त पंचकूला सिबास कविराज, आईजी हरियाणा 112 वाई पूर्ण कुमार सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।