उत्तराखंड के इस जिले में बनेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, सीएम धामी ने किया ये ऐलान

Sports University will be built in this district of Uttarakhand, CM Dhami made this announcement
Sports University will be built in this district of Uttarakhand, CM Dhami made this announcement
इस खबर को शेयर करें

हल्द्वानी: उत्तराखंड में खेल विश्वविद्यालय हल्द्वानी में बनाया जाएगा। हल्द्वानी स्टेडियम के आसपास इसके लिए जमीन तलाशने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने बुधवार को सचिवालय में राज्य में प्रस्तावित खेल विश्वविद्यालय के संबंध में बैठक ली। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए जमीन तलाशी जाए। विवि के लिए अवस्थापना सुविधाओं के विकास के साथ ही खेल एवं आवश्यक शैक्षणिक गतिविधियों के लिए विषय विशेषज्ञों से सुझाव लिए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हल्द्वानी में खेल विवि की स्थापना से हल्द्वानी खेल स्टेडियम का बेहतर तरीके से उपयोग हो सकेगा। स्टेडियम के आसपास अतिरिक्त जमीन की संभावनाएं तलाशी जाएं ताकि खेल विवि में स्टेडियम का भी उपयोग हो सके। खेल मंत्री रेखा आर्या ने इस दौरान कहा कि राज्य में खेल विवि बनने से युवाओं को खेल के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाने के बेहतर अवसर मिलेंगे। यह विश्वविद्यालय लगभग 100 एकड़ में बनाया जाएगा। विभाग 2024 में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय खेलों की तैयारी में भी जुटा हुआ है। उन्होंने अधिकारियों को समय से सभी तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए।

उत्तराखंड में खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में राज्य के खिलाड़ी लक्ष्य सेन और चंदन सिंह को उत्तराखंड खेल रत्न पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। शुक्रवार को राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्य की खेल मंत्री रेखा आर्या खिलाड़ियों को पुरस्कार से नवाजेंगे। इस दौरान खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि का चेक भी दिया जाएगा। खेल रत्न से सम्मानित होने वाले खिलाड़ियों को दी जानी वाली पुरस्कार राशि पांच लाख रुपए की होगी। 24 मार्च को सीएम धामी पुरस्कार वितरण करेंगे।