UK में हिंदू छात्रों का पढ़ना हुआ दूभर, कट्टरपंथी दे रहे धमकी- ‘मुसलमान बन जाओ’

Study of Hindu students in UK is difficult, fundamentalists are threatening- 'Become a Muslim'
Study of Hindu students in UK is difficult, fundamentalists are threatening- 'Become a Muslim'
इस खबर को शेयर करें

Hindu Muslim Tension in Leicester Britain: ब्रिटेन में अब अल्ट्रा लिबरिज्म वहां की सरकार को भारी पड़ रहा है. सरकार की नरम नीतियों की वजह से ब्रिटेन में इस्लामिक कट्टरपंथ अब तेजी से फल-फूल रहा है. इस कट्टरपंथ के निशाने पर ब्रिटेन के मूल निवासियों के साथ-साथ वहां पढ़ने के लिए गए भारतीय हिंदू छात्र भी हैं. एक थिंक टैंक की रिपोर्ट में पता लगा है कि ब्रिटेन में पढ़ने वाले मुस्लिम छात्र अपने हिंदू सहपाठियों को कलमा पढ़ने और इस्लाम अपनाने का दबाव बना रहे हैं. वे मुस्लिम छात्र उन्हें भारत में मुसलमानों के कथित उत्पीड़न का जिम्मेदार बता रहे हैं. इस तरह की घटनाएं सितंबर 2022 में लीसेस्टर में हुए चरमपंथी बवाल के बाद तेज हुई हैं.

एक हजार स्कूलों में की गई स्टडी

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार हिंदू छात्रों के उत्पीड़न पर यह स्टडी हेनरी जैक्सन सोसाइटी ने की. इसके लिए सोसायटी ने देशभर के 1 हजार से ज्यादा स्कूलों की विजिट की और 988 हिंदू परिवारों से बात की. पड़ताल में सामने आया कि पिछले साल लीसेस्टर में भड़के दंगों में मुसलमानों के दंगों के बाद वहां बसे हिंदुओं (British Hindu Students) ने एकजुट होकर जिस तरह उनका प्रतिकार किया था, उसके बाद से इस्लामिक कट्टरपंथी बौखलाहट में हैं. इसकी खीज वे स्कूलों में हिंदू छात्रों को परेशान करके निकाल रहे हैं.

मुस्लिम छात्र कर रहे हैं प्रताड़ित

स्टडी में शामिल हुए करीब आधे हिंदू पैरंट्स ने बताया कि उनके बच्चों को स्कूलों में मुसलमान छात्रों की प्रताड़ना का सामना करना पड़ा है. एक बार तो हिंदू छात्र (British Hindu Students) पर बीफ भी फेंका गया था. हिंदुओं के प्रति अपमानजनक घटनाओं के कई उदाहरण देखे गए. उनके हिंदू छात्रों के शाकाहार का मजाक उड़ाया गया और देवी-देवताओं का अपमान किया गया.

इस्लाम में कन्वर्ट हो जाने का दबाव

पड़ताल में पता चला कि मुस्लिम स्टूडेंट्स ने हिंदू छात्रों (British Hindu Students) के लिए “काफिर” जैसे आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया. साथ ही उन्हें इस्लाम में कन्वर्ट हो जाने या फिर ‘काफिरों के लिए नरक के खतरों’ का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा. एक हिंदू स्टूडेंट्स से कहा गया कि अगर वह इस्लाम में शामिल हो जाता है तो उनका जीवन आसान हो जाएगा. वहीं एक हिंदू स्टूडेंट को धमकी दी गई कि, आप बहुत लंबे समय तक जीवित नहीं रहोगे. हिंदू शाकाहारी हैं और वे फूड चेन में निचले पायदान पर हैं. हम तुम्हें खा जाएंगे. अगर स्वर्ग जाना चाहते हैं तो तुम्हें इस्लाम में आना ही होगा.

लीसेस्टर दंगों के बाद बढ़ गई घटनाएं

बताते चलें कि ब्रिटेन (Britain) में ईसाई और मुसलमानों के बाद हिंदू तीसरा सबसे बड़ा धर्म है. वहां पर उनकी तादाद करीब 10 लाख है. सर्वे में पता चला है कि स्कूलों में हिंदू (British Hindu Students) विरोध की घटनाएं पिछले साल लीसेस्टर में हुए दंगों के बाद तेज हुई हैं. उन दंगों के दौरान सरकारी और निजी संपत्तियों में तोड़फोड़, हमले, छुरा घोंपना और पूजा स्थलों पर हमले शामिल थे. जिसके बाद पुलिस ने अभियान चलाकर 55 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. थिंक टैंक ने पाया कि ब्रिटेन में सोचे-समझे तरीके से इस्लामिक कट्टरपंथी विक्टिमहुड कार्ड खेलते हुए ‘हिंदू चरमपंथ’ की थ्योरी को हवा दे रहे हैं. जिसकी आड़ में वे अपनी करनी को सही ठहरा सकें.